Home कबीरधाम 10 हजार किशोर-किशोरियों ने लगवाई वैक्सीन, कलेक्टर पहुचे युवाओं के बीच

10 हजार किशोर-किशोरियों ने लगवाई वैक्सीन, कलेक्टर पहुचे युवाओं के बीच

कोविड के कहर से जिले को बचाने कलेक्टर ने ली स्वास्थ्य विभाग की बैठक

12

कबीरधाम (वीएनएस)। कलेक्टर रमेश कुमार शर्मा, सीएमएचओ डॉ शैलेन्द्र कुमार मण्डल सोमार को अपनी टीम के साथ करपात्री स्कूल में पहुचे। उन्होंने युवाओं से बातचीत करके कोविड रोधी टीकाकरण के अनुभवों , लाभों व इसकी उपयोगिताओं के साथ-साथ कोविड गाइड लाइन पर चर्चा किया। उन्होंने युवाओं को कोविड टीका लगवाने पर खुशी जाहिर करते हुए कहा कि मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग का भी अवश्य पालन करें।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ शैलेन्द्र कुमार मंडल ने जानकारी में बताया कि 15 से 18 आयु वर्ग के लिए जिले में 57476 युवाओं का टारगेट है। उक्त आयु वर्ग में आज टीकाकरण के पहले दिन लगभग 10807 किशोर-किशोरियों का टीकाकरण करवाया जा चुका है। उन्होंने बताया कि टीकाकरण के प्रथम सप्ताह समस्त स्कूलों को लक्ष्य करके टीकाकरण करवाया जा रहा है, इसके पश्चात छूटे हुए बच्चों का गाँव-गाँव जाकर डोर-डोर टीककरण किया जाएगा।
जिले में सोमवार को एक साथ 9 कोविड पॉजिटिव प्रकरण सामने आते ही कलेक्टर रमेश कुमार शर्मा ने सीएमएचओ, सिविल सर्जन समेत स्वास्थ्य विभाग की टीम की बैठक ली। उन्होंने जिला अस्पताल और डेडिकेटेड कोविड अस्पताल का दौरा कर ऑक्सीजन युक्त बेड की व्यवस्था, वेंटिलेटर की स्थिति, ऑक्सीजन प्लांट में सप्लाई की व्यवस्था, लॉजिस्टिक की व्यवस्था आदि तमाम विषयों की जानकारी लेकर समस्त आवश्यक निर्देश दिए। कलेक्टर शर्मा आज करपात्री स्कूल का दौरा कर युवाओं को लगने वाले टीकाकरण की भी जानकारी लिए।
सभी सीएचसी में 100 बिस्तर का कोविड केयर सेंटर बनाये जाने के निर्देश
कलेक्टर रमेश कुमार शर्मा ने बैठक में स्पष्ट निर्देश दिया कि सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में 50 बिस्तर ऑक्सीजन युक्त व 50 बिस्तर ऑक्सीजन रहित बेड्स की व्यवस्था करके विकासखण्ड स्तर पर ही मरीजों को उपचार का लाभ देने के लिए निर्देशित किया है। उन्होंने कहा कि इससे लोगों को अपने नजदीकी केंद्रों में ही उपचार व देखभाल की सेवाएं मिल पाएंगी। उन्होंने कहा कि इमरजेंसी केसेस को चिन्हाकित करके तत्काल डीसीएच रेफर करें। कलेक्टर शर्मा ने कहा कि 600 जम्बो ऑक्सीजन की व्यवस्था जिले में उपलब्ध है। सभी ऑक्सीजन सिलेंडर की रिफलिंग कराके रखने के निर्देश उन्होंने दिए हैं।

Previous articleपाजिटिविटी दर बढ़ी तो लॉकडाउन ही एकमात्र विकल्प रहेगा : टीएस सिंहदेव
Next articleबालको अस्पताल में शुरू हुआ किशोरों का टीकाकरण…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here