Home कबीरधाम सरकार लघु सीमांत किसानों हर संभव मदद करेगी : रामकुमार पटेल

सरकार लघु सीमांत किसानों हर संभव मदद करेगी : रामकुमार पटेल

27
सरकार लघु सीमांत किसानों हर संभव मदद करेगी : रामकुमार पटेल
सरकार लघु सीमांत किसानों हर संभव मदद करेगी : रामकुमार पटेल

सरकार लघु सीमांत किसानों हर संभव मदद करेगी : रामकुमार पटेल

कवर्धा (वीएनएस)। छत्तीसगढ़ सरकार के शाकम्भरी बोर्ड के अध्यक्ष ने जिले के शासकीय उद्यान रोपणी खुंटू, विकास खंड कवर्धा में 2 जनवरी को आयोजित कृषक चौपाल एवं परिचर्चा में किसानों से मुलाकात कर उनके खेती किसानी से संबंधित वार्तालाप की और उद्यानिकी विभाग से लाभान्वित योजनाओं के बारे में जानकारी ली। जिसमें लाभान्वित कृषकों ने मल्चिंग क्षेत्र विस्तार, टमाटर क्षेत्र विस्तार, केला क्षेत्र विस्तार, शेडनेट हाउस सहित अन्य जानकारी से अध्यक्ष रामकुमार पटेल को अवगत कराया गया।

शाकम्भरी बोर्ड के अध्यक्ष रामकुमार पटेल ने कहा कि छोटे हो या बड़े किसान सभी को जमीन के रकबे के हिसाब से फायदा मिलना चाहिए। लघु सीमांत किसानों का अधिक से अधिक उद्यानिकी योजनाओं का लाभ उठाने को कहा गया। उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ सरकार लघु सीमांत किसानों हर संभव मदद करने को तैयार है। उन्होनें कहा कि किसान अधिक से अधिक मात्रा में उद्यानिकी योजनाओं का फायदा लेके आर्थिक स्थिति में सुधारकर अपने बच्चों को अच्छी शिक्षा दे एवं बड़े से बड़े अधिकारी बनने संबंधी परिचर्चा की गई। श्री पटेल ने शासकीय उद्यान रोपणी-खुंटू का भ्रमण किया तथा उचित मार्गदर्शन दिया, तथा विभाग के अधिकारी एवं कर्मचारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि ग्रामीण अर्थव्यवस्था के सुदृढ़ीकरण के लिए किसानों का चयन कर एवं परिवार के दैनिक उपयोग के लिए तथा कुपोषण को दूर करने के लिये अतिरिक्त आमदनी का स्त्रोत सृजन कर महिला स्व-सहायता समूह एवं ग्राम के गरीब वर्ग एवं कमजोर वर्गो को लाभान्वित करने निर्देश दिया गया।

उन्होंने छत्तीसगढ़ सरकार की महत्वकांक्षी योजना नरवा, गरूवा, घुरूवा, बाड़ी के तहत बाड़ी अंतर्गत पोषण बाड़ी विकास के लिए अधिक से अधिक हितग्राहियों को लाभान्वित करने एवं विभाग की योजनाओं को लघु सीमांत कृषकों को लाभान्वित करने का निर्देश दिया। कृषक चौपाल में जिले के 50 से अधिक कृषक सम्मिलित हुए, जिनमें कौशल पटेल, संतोष पटेल, शिवकुमार चंद्रवंशी, प्रकाश चंद्रवंशी, प्रेमलाल चंद्रवंशी, देवेन्द्र चंद्रवंशी, सुरतिया बंजारे,और उद्यान विभाग के सहायक संचालक उद्यान आर.एन.पाण्डेय एवं शा.उ.रो. खुटू के समस्त ग्रामीण उद्यान विस्तार अधिकारी, प्रक्षेत्र सलाहकार उपस्थित थे।

Previous articleस्वामी आत्मानंद स्कूल में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले पर कलेक्टर की त्वरित कार्यवाही
Next articleग्रामीण स्वच्छता सर्वे पूरा, जल्द आएंगे नतीजे : सीईओ

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here