Home छत्तीसगढ़ छत्तीसगढ़ के कई जिलों में होगी भारी बारिश….गरज-चमक के साथ बरसेंगे बादल

छत्तीसगढ़ के कई जिलों में होगी भारी बारिश….गरज-चमक के साथ बरसेंगे बादल

397

छत्तीसगढ़ के कई जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। मौसम विभाग ने बीजापुर और नारायणपुर जिले के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। जबकि गरियाबंद, धमतरी, बालोद, राजनांदगाव, बस्तर, कोंडागांव, दंतेवाड़ा, सुकमा और कांकेर जिले के लिए यलो अलर्ट जारी किया गया है। राजधानी रायपुर में देर रात झमाझम बारिश हुई।

ऑरेंज अलर्ट वाले जिलों में एक दो जगहों पर भारी बारिश होने की संभावना है, वहीं जिन जिलों के लिए यलो अलर्ट जारी किया गया है,वहां मध्यम से भारी बारिश होने की संभावना है।

अब तक हुई बारिश के आंकड़े मिलीमीटर में
प्रदेश में इस सीजन में सबसे ज्यादा बीजापुर में 821.9 मिलीमीटर बारिश हुई है। जबकि बालोद में 622 मिमी, धमतरी में 532.2 मिमी, राजनांदगांव में 563 मिमी और सुकमा में 669.3 मिमी बारिश 1 जुलाई से 25 जुलाई तक रिकॉर्ड की गई है, जो सामान्य से ज्यादा है। जबकि सरगुजा में केवल 172.3 मिमी ही बारिश हुई है, जो यहां सूखे जैसी स्थिति को बताता है। इसके अलावा राजधानी रायपुर में 520 मिमी औसत बारिश हुई है, जो सामान्य है।

अगले 24 घंटे कैसा रहेगा मौसम
मौसम विशेषज्ञ एचपी चंद्रा ने बताया कि एक चिन्हित कम दबाव का क्षेत्र पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी और उससे लगे उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी, उत्तर तटीय आंध्र प्रदेश-दक्षिण तटीय उड़ीसा के ऊपर है, इसके साथ ऊपरी हवा का चक्रवात 7.6 किलोमीटर ऊंचाई तक फैला हुआ है। इसके और अधिक प्रबल होकर और अवदाब के रुप में अगले 24 घंटे में उसी क्षेत्र में बदलने की संभावना है। इसके बाद धीरे-धीरे आगे बढ़ते हुए उत्तर पश्चिम बंगाल की खाड़ी को पार करते हुए उत्तर तटीय आंध्र प्रदेश-दक्षिण तटीय उड़ीसा के ऊपर पहुंचने की संभावना है

Previous articleनवा रायपुर में बनेगा सेंट्रल इंडिया का सबसे बड़ा बाजार
Next articleछत्तीसगढ़ राज्य के सीमावर्ती राज्यों के पुलिस अधिकारियों की समन्वय बैठक हैदराबाद में सम्पन्न

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here