Home छत्तीसगढ़ नवा रायपुर में बनेगा सेंट्रल इंडिया का सबसे बड़ा बाजार

नवा रायपुर में बनेगा सेंट्रल इंडिया का सबसे बड़ा बाजार

914

नवा रायपुर में सेंट्रल इंडिया का सबसे बड़ा कमर्शियल हब तैयार किया जाएगा। इस दिशा में प्रदेश सरकार ने एक बड़ा कदम उठाया है। अब राज्य सरकार ने लैंड यूज को चेंज किया है। यानी कृषि भूमि, शैक्षणिक भूमि जैसी जमीनों को कमर्शियल उपयोग के लिए अपडेट किया गया है। अब राजपत्र में भी इसका प्रकाशन कर दिया गया है। प्रदेश के व्यापारियों ने इस वजह से राज्य सरकार का आभार भी जताया है।

चैंबर ऑफ कॉमर्स के स्टेट एग्जीक्यूटिव प्रेसिडेंट विक्रम सिंहदेव ने दैनिक भास्कर को बताया कि राजपत्र में लैंड यूज चेंज किए जाने का प्रकाशन हो चुका है। कमर्शियल हब बनाने की दिशा में यह एक बड़ा कदम है। इस कमर्शियल हब से छत्तीसगढ़ के व्यवसाय जगत में बड़ा ग्रोथ देखने को मिलेगा जल्द ही यह प्रोजेक्ट शुरू किया जा सकता है।

क्या है कमर्शियल हब प्रोजेक्ट
छत्तीसगढ़ का सबसे बड़ा होलसेल कॉरिडोर मार्केट नवा रायपुर में बनाने की तैयारी है। इसमें निमोरा, बेंद्री, उपरवारा, केंद्री जैसे हिस्सों में करीब 1000 एकड़ जमीन पर इसे विकसित किया जाएगा। पिछले एक साल से ये प्रोजेक्ट लैंड यूज नहीं बदलने की वजह से अटका था। अब सरकार ने कर्मशियल जमीन में इसे परिवर्तित कर बड़ा कदम उठाया है।

किस तरह की होगी सुविधाएं
नवा रायपुर में बनने वाले नए होलसेल मार्केट में हर तरह की सुविधा होगी। यहां ट्रांसपोर्ट परिसर के साथ ही अस्पताल, बैंक, एटीएम, वेटिंग हॉल, फूड स्टॉल, होटल समेत सभी तरह की सुविधाएं रहेंगी। दुकानों में काम करने वाले मजदूरों के साथ ही बाहर से आने वाले लोगों के लिए भी वहां रुकने के साथ ही खाने-पीने की व्यवस्था होगी। यह एक शहर की तरह होगा, जिसमें सभी तरह की सुविधाएं होंगी। किसी भी काम के लिए बाजार से बाहर आने की जरूरत नहीं होगी। इसके लिए योजना बनाई जा रही है।

  • 85 व्यापारी संगठनों की 7866 से ज्यादा दुकानें नया रायपुर में शिफ्ट की जाएंगी
  • नवा रायपुर विकास प्राधिकरण ने जमीन का लैंड यूज चेंज करने की प्रक्रिया शुरू कर दी
  • रिपोर्ट मुख्यमंत्री को भेजी जाएगी, तय कीमत पर चैंबर ऑफ कामर्स को अलॉट होगी जमीन
Previous articleधन पर आधारित खुशी हमेशा नहीं रहती….ब्रह्माकुमारी मंजू दीदी ने लोगों को खुश रहने के दिए टिप्स
Next articleछत्तीसगढ़ के कई जिलों में होगी भारी बारिश….गरज-चमक के साथ बरसेंगे बादल

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here