Home छत्तीसगढ़ विदेशी यूट्यूबर ने छत्तीसगढ़ी में बनाई रील:कहा- जय जोहार संगवारी हो, छत्तीसगढ़...

विदेशी यूट्यूबर ने छत्तीसगढ़ी में बनाई रील:कहा- जय जोहार संगवारी हो, छत्तीसगढ़ जब आऊंगा बोरे-बासी, पाताल चटनी खाऊंगा

10

छत्तीसगढ़ी बोलते हुए यूरोप के एक यूट्यूबर का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। वीडियो में वो छत्तीसगढ़ी भाषा को सीखने और बोलने की कोशिश कर रहा है। इस वीडियो को उसने खुद के इंस्टाग्राम पेज पर शेयर किया है, जिसे लोग खूब पसंद कर रहे हैं। इस वीडियो को उसने 3 दिन पहले इंस्टाग्राम पर शेयर किया है, जिसे अब तक हजारों लोगों ने लाइक किया है।

यूरोपीय यूट्यूबर का नाम वाउटर कॉडुवेनर है। ये यूरोपीय कंट्री नीदरलैंड्स के रहने वाले हैं। वाउटर का दावा है कि उन्हें कई सारी भाषाएं बोलनी आती हैं। उन्होंने 2009 में यूट्यूब पर अपनी शुरुआत की थी। वाउटर ने कहा कि उन्हें अनजान लोगों से मिलकर अलग-अलग भाषाओं में बात करना पसंद है। वे रील्स बनाकर अलग-अलग सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर करते हैं, जिसे लोग काफी पसंद करते हैं।

छत्तीसगढ़ी भाषा में बनाया स्पेशल वीडियो

इन्होंने छत्तीसगढ़ी भाषा में दो वीडियो बनाए हैं, जिसमें वे टूटी-फूटी छत्तीसगढ़ी बोलते नजर आ रहे हैं। पहले वीडियो में वो एक गार्डन में खड़े हैं। इसमें वे कह रहे हैं कि मैं छत्तीसगढ़ी भाषा सीखने का प्रयास कर रहा हूं। छत्तीसगढ़ी अब्बर सुंदर भाषा है। पढ़बो लिखबो गोठियाबो। यह वीडियो उन्होंने 29 अप्रैल को अपलोड किया है।

इसके अलावा उन्होंने 2 दिन पहले श्रमिक दिवस के दिन भी एक वीडियो अपलोड किया। जिसमें वे कह रहे हैं कि “जय जोहार संगवारी हो, दीप वर्ष के आपला गाढ़ा-गाढ़ा बधाई। मैं भी छत्तीसगढ़ आहु तो बोरे बासी हो पताल चटनी खाहूं। वीडियो के अंत में वो जय छत्तीसगढ़ महतारी कह रहे हैं। इन दोनों वीडियो को हजारों लोगों ने लाइक किया है और सैकड़ों लोगों के कमेंट्स आए हैं।

एक सोशल मीडिया यूजर शैलेश जैन ने कमेंट करते हुए कहा कि जय जोहार, थोड़ा और प्रयास करोगे, तो छत्तीसगढ़ी सीख जाओगे, भिलाई आना मैत्री बाग घुमाएंगे। एक यूजर ने कहा कि यहां बाहर के लोग हमारी भाषा और बोली को सीख रहे हैं और हम उसे बोलने में शर्माते है। इसके अलावा सैकड़ों लोगों ने इन्हें जय जोहार संगी करके कमेंट किया है।

Previous articleअंबिकापुर में फ्लाइट की सफल टेस्ट लैंडिंग:मां महामाया एयरपोर्ट दरिमा में हुआ ट्रायल, मंत्रियों ने बताया ऐतिहासिक पल; कैप्टन ने रनवे की तारीफ की
Next articleसरकारी स्कूल के 15 स्टूडेंट्स JEE में सिलेक्ट:नक्सल प्रभावित क्षेत्र के 6 गर्ल्स और 9 बॉयज ने किया बेहतर प्रदर्शन, अब देंगे JEE एडवांस एग्जाम

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here