Home छत्तीसगढ़ सरकारी स्कूल के 15 स्टूडेंट्स JEE में सिलेक्ट:नक्सल प्रभावित क्षेत्र के 6...

सरकारी स्कूल के 15 स्टूडेंट्स JEE में सिलेक्ट:नक्सल प्रभावित क्षेत्र के 6 गर्ल्स और 9 बॉयज ने किया बेहतर प्रदर्शन, अब देंगे JEE एडवांस एग्जाम

11

छत्तीसगढ़ के बिलासपुर के सरकारी स्कूल में प्रयास आवासीय विद्यालय में पढ़ने वाले 15 स्टूडेंट्स ने JEE मेंस एग्जाम में बेहतर प्रदर्शन किया है। सभी स्टूडेंट्स नक्सल प्रभावित इलाकों से हैं। अब सभी विद्यार्थी JEE एडवांस एग्जाम की तैयारी में जुट गए हैं। स्कूल में इन्हें कोचिंग के साथ ही ग्रुप डिस्क्शन भी कराया गया, जिससे उन्होंने एग्जाम में सफलता हासिल की है।

कोनी स्थित प्रयास आवासीय विद्यालय के प्रिंसिपल अश्वनी कुमार ने बताया कि जेईई मेन्स की परीक्षा 39 बच्चों ने दी थी, जिनमें से 15 बच्चों ने सफलता हासिल की है। इनमें 6 बालिका और 9 बालक शामिल हैं। उन्होंने बताया कि ये सभी बच्चे राजनांदगांव, जशपुर, बलरामपुर-रामानुजगंज, सरगुजा, गरियाबंद जैसे जिलों के ग्रामीण और नक्सल प्रभावित इलाकों से हैं। इन बच्चों के माता-पिता कृषक एवं मध्यमवर्गीय परिवार से हैं। विभाग की ओर से इन बच्चों को आवासीय सुविधा एवं विशेष कोचिंग प्रदान कर परीक्षा की तैयारी कराई गई है।

स्मार्ट क्लास के साथ कोचिंग और ग्रुप डिस्कशन
प्रयास विद्यालय के कक्षाओं में डिजिटल बोर्ड के माध्यम से वाईफाई युक्त स्मार्ट क्लास की व्यवस्था की गई है। इन बच्चों के लिए मोटिवेशन के क्लास के साथ-साथ आठ से दस बच्चों का छोटा-छोटा ग्रुप बनाकर तैयारी कराई गई है। छुट्यिों के दौरान बच्चों के लिए एकस्ट्रा क्लास लगाई गई। सप्ताह टेस्ट, मॉक टेस्ट, ऑनलाईन टेस्ट भी कराए गए। बच्चों के लिए टॉपिक वाईस स्टडी मटेरियल उपलब्ध कराया गया। संस्थान में प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी के लिए विभिन्न प्रकार की पुस्तकें उपलब्ध है, जो विद्यार्थियों के लिए मददगार साबित हुई।

कलेक्टर ने भी सराहा
प्रयास आवासीय विद्यालय के विद्यार्थियों के इस शानदार प्रदर्शन पर कलेक्टर सौरभ कुमार ने भी उनकी सराहना की है। साथ ही इस कामयाबी के लिए बच्चों को शुभकामनाएं दी है। उन्होंने स्कूल प्रबंधन की ओर से किए गए इंतजाम और उनकी सफलता किए गए प्रयासों की भी तारीफ की।

Previous articleविदेशी यूट्यूबर ने छत्तीसगढ़ी में बनाई रील:कहा- जय जोहार संगवारी हो, छत्तीसगढ़ जब आऊंगा बोरे-बासी, पाताल चटनी खाऊंगा
Next articleफसलें हुई खराब:अप्रैल-मई की बारिश का सब्जी और धान की फसलों पर बुरा असर

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here