Home chhattisgarh उप मुख्यमंत्री श्री टी.एस. सिंहदेव ने बेमेतरा में विकास कार्यों की समीक्षा...

उप मुख्यमंत्री श्री टी.एस. सिंहदेव ने बेमेतरा में विकास कार्यों की समीक्षा की

57

उप मुख्यमंत्री तथा बेमेतरा जिले के प्रभारी मंत्री श्री टी.एस. सिंहदेव ने आज बेमेतरा में जिले के अधिकारियों के साथ बैठक कर विकास कार्यों की समीक्षा की। उन्होंने राज्य शासन द्वारा संचालित योजनाओं की प्रगति की भी समीक्षा की। पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री श्री रविंद्र चौबे और विधायक श्री आशीष छाबड़ा भी बैठक में शामिल हुए।

उप मुख्यमंत्री श्री सिंहदेव ने बैठक में कहा कि ग्रामीणों के राजस्व प्रकरणों एवं जमीन से संबंधित समस्याओं का मौके पर निराकरण हो। उन्होंने इसके लिए सप्ताह में दो दिन पटवारियों को अपने हल्के में बैठने के निर्देश दिए। उन्होंने जिले में समर्थन मूल्य पर धान उपार्जन की तैयारियों, खाद व बीज की उपलब्धता तथा इनके उठाव की जानकारी ली। श्री सिंहदेव ने बेमेतरा के ग्राम झालम के महात्मा गांधी ग्रामीण औद्योगिक पार्क (रीपा) में स्थापित यूनिट में खरीदी प्रक्रिया में गड़बड़ी की शिकायत पर कलेक्टर को इसकी जांच करने के आदेश दिए। उन्होंने गौठानों में स्थानीय बाजारों की मांग के अनुसार स्वरोजगार स्थापित करने कहा ताकि ग्रामीण महिलाएं स्वावलंबी बन सकें।

उप मुख्यमंत्री श्री सिंहदेव ने बैठक में शिशु और मातृ मृत्यु दर पर प्रभावी नियंत्रण पर जोर दिया। साथ ही उन्होंने मातृत्व स्वास्थ्य की रिपोर्टिंग को दुरुस्त करने के निर्देश दिए। उन्होंने किसी भी रोग के संक्रमण की स्थिति से निपटने के लिए सूचना तंत्र को मजबूत करने की आवश्यकता पर भी बल दिया। श्री सिंहदेव ने पोषण पुनर्वास केन्द्रों में बेहतर परिणाम के लिए मितानिनों, आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं तथा महिला एवं बाल विकास विभाग को समन्वय स्थापित कर कार्य करने को कहा।

श्री सिंहदेव ने सभी विभागीय अधिकारियों और डॉक्टरों को संवेदनशीलता के साथ काम करने को कहा।
उन्होंने मौसमी बीमारी कन्जक्टिवाइटिस (पिंक आई) के बारे में जानकारी ली और इससे संबंधित उपचार व दवाईयों के बारे में पूछा। उन्होंने जिला अस्पताल तथा प्राथमिक व सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में चिकित्सकों, मेडिकल स्टाफ, उपकरणों और दवाईयों की उपलब्धता की जानकारी ली। श्री सिंहदेव ने मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य, गैर-संचारी रोग, ब्लड-बैंक, सिकलसेल प्रबंधन तथा मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लीनिक योजना के बारे में भी जानकारी ली और आवश्यक निर्देश दिए।

स्कूल शिक्षा मंत्री श्री रविंद्र चौबे ने जिला शिक्षा अधिकारी को मुख्यमंत्री स्कूल जतन योजना के अंतर्गत स्कूलों को आगामी 15 अगस्त तक संवारने को कहा, ताकि बच्चे और अच्छे से मन लगाकर पढ़ाई कर सकें। उन्होंने गौठानों में चारे-पानी की उपलब्धता और हरे चारे के उत्पादन पर जोर दिया। उन्होंने राजीव गांधी युवा मितान क्लबों को राशि जल्दी जारी करने के निर्देश दिए जिससे छत्तीसगढ़िया ओलम्पिक खेलों के आयोजन में इसका उपयोग हो सके। बेमेतरा के कलेक्टर श्री पी.एस. एल्मा, पुलिस अधीक्षक श्रीमती भावना गुप्ता और जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्रीमती लीना कमलेश मंडावी सहित सभी विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी बैठक में मौजूद थे।

Previous articleमुख्यमंत्री ने पूर्व राष्ट्रपति डॉ. कलाम की पुण्यतिथि पर उन्हें किया नमन
Next articleछत्तीसगढ़: 533 सब इंस्पेक्टर और 66 इंस्पेक्टर्स का तबादला….6 IPS अफसरों का भी ट्रांसफर

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here