Home छत्तीसगढ़ छत्तीसगढ़ में तेजी से फैल रहा आई फ्लू….बिलासपुर जिले में दो दिनों...

छत्तीसगढ़ में तेजी से फैल रहा आई फ्लू….बिलासपुर जिले में दो दिनों में 500 मरीज मिले

198

छत्तीसगढ़ में बारिश के मौसम में आई फ्लू तेजी से फैल रहा है। सभी जिलों में आंख के संक्रमण से लोग परेशान है। दुर्ग जिले की बात करें तो यहां अस्पताल पहुंचने वाला हर चौथा मरीज कंजक्टिवाइटिस की समस्या लेकर अस्पताल पहुंच रहा है। खासकर बच्चों में यह बीमारी तेजी से फैल रही है। बिलासपुर जिले में बीते दो दिनों में 500 मरीज मिले हैं।

दुर्ग जिले में स्वास्थ्य विभाग प्रभावित इलाके में शिविर लगाकर जांच कर रहा है। दो दिन पहले खुर्सीपार क्षेत्र के शिवाजी नगर में शिविर लगाया गया था। जिसमें दो घंटे के भीतर ही कंजक्टिवाइटिस के 70 से अधिक मरीज पहुंच गए थे। इसमें बच्चों से लेकर, गर्भवती महिलाएं, युवा और बुजुर्ग सभी शामिल थे। खुर्सीपार प्रभारी डॉ. सोनिका चौरसिया के मुताबिक अधिकतर मरीज आखों में अधिक लालिमा और दर्द की समस्या को लेकर पहुंचे थे।

जिला अस्पताल में हर दिन पहुंच रहे 10-12 मरीज
डॉ. संगीता भाटिया ने बताया कि जिला अस्पताल में हर दिन कंजक्टिवाइटिस के 10-12 मरीज ओपीडी में पहुंच रहे हैं। इसमें स्कूली छात्रों की संख्या अधिक है। इसमें सबसे राहत की बात यह है कि यह बीमारी हल्की एंटीबायोटिक देने से ही कंट्रोल हो जा रही है।

बिलासपुर में स्कूलों में अलर्ट

शहर समेत पूरे जिले में पिछले दो दिनों में आई फ्लू के 500 से ज्यादा मरीज मिल चुके है, जिसके बाद स्वास्थ्य विभाग ने स्कूलों में अलर्ट जारी किया है। शहर में रोजाना 40 से 50 केस सामने आ रहे हैं। बढ़ते मामलों को देखते हुए सीएमएचओ डॉ राजेश शुक्ला ने प्रभावित क्षेत्रों का सर्वे करने के साथ ही मरीजों में आई ड्रॉप का वितरण करने के लिए कहा है। वहीं इस बीमारी से बचने के लिए लोगों को सावधानी बरतने और स्वच्छता पर विशेष ध्यान देने पर जोर दिया जा रहा है। इधर, स्कूली बच्चों में संक्रमण न फैले इसके लिए प्राइवेट स्कूल प्रबंधन ने पीड़ित बच्चों को स्कूल नहीं भेजने की हिदायत दी है।

यह बरतें सावधानी

आंखों में खुजली या हल्की लालिमा दिखने पर खुद से इलाज न करें। डॉक्टर को दिखाकर दवा लें।
बीमारी परिवार में कई सदस्यों को है तो वो एक दूसरे की दवा को ही यूज कर ले रहे हैं। तो ऐसा बिल्कुल न करें। सभी लोग डॉक्टर से प्रॉपर जांच कराएं। इससे इंफेक्शन और बढ़ने का खतरा रहता है।
कंजक्टिवाइटिस की बीमारी होने पर साफ सफाई की विशेष ध्यान रखे। आखों को थोड़ी-थोड़ी देर में साफ पानी से धोते रहें। साफ कपड़े का इस्तेमाल करें। गंदे हांथ से आंखों को न छुएं।
कंजक्टिवाइटिस होने पर एक दूसरे थे दूरी बनाकर रखें। साथ ही आखों में काला चश्मा लगाकर रखें।

क्या है कंजक्टिवाइटिस
कंजक्टिवाइटिस आंखों में होने वाली बीमारी है। भीड़-भाड़ वाले इलाके में यह बीमारी तेजी से फैलती है। इसलिए कंजक्टिवाइटिस का संक्रमण होने पर लोगों को सतर्क रहने की जरुरत है। कंजक्टिवाइटिस का संक्रमण होने पर आंखों में जलन, खुजली, कीचड़ आना जैसे लक्ष्ण दिखाई देता हैं। ऐसे लक्षण दिखाई देने पर तत्काल चिकित्सकों की सलाह लेनी चाहिए।

Previous articleमुख्यमंत्री का छत्तीसगढ़ संयुक्त शिक्षक संघ ने गजमाला पहनाकर जताया आभार
Next articleछत्तीसगढ़ में भारी बारिश का अलर्ट…..कई जिलों में जमकर बरसेंगे बादल

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here