Home छत्तीसगढ़ जिला सहकारी बैंक के पूर्व अध्यक्ष प्रीतपाल बेलचंदन गिरफ्तार….केंद्रीय सहकारी बैंक में...

जिला सहकारी बैंक के पूर्व अध्यक्ष प्रीतपाल बेलचंदन गिरफ्तार….केंद्रीय सहकारी बैंक में घोटाले के आरोप में न्यायालय ने जमानत की खारिज

207

दिग्गज नेता और जिला सहकारी बैंक के पूर्व अध्यक्ष प्रीतपाल बेलचंदन को दुर्ग पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। पुलिस ने उनकी गिरफ्तारी जिला न्यायालय से जमानत खारिज करने के बाद की है। प्रीतपाल पर 2014 से 2020 के बीच जिला सहकारी केंद्रीय बैंक दुर्ग के अध्यक्ष रहते हुए 14.89 करोड़ रुपए के घोटाले का आरोप है।

प्रीतपाल बेलचंदन भाजपा के दिग्गज नेता हैं। वो 2008 में विधानसभा चुनाव भी लड़ चुके हैं। भाजपा शासन काल में साल 2014 में उन्हें जिला सहकारी केंद्रीय बैंक का अध्यक्ष बनाया गया था। इनके कार्यकाल में 14.89 करोड़ रुपए से ज्यादा के गबन का मामला सामने आया था। इसे लेकर दो साल पहले बैंक के मुख्य कार्यपालन अधिकारी (CEO) पंकज सोढी ने दुर्ग कोतवाली में FIR दर्ज कराई थी। उन्होंने बैंक के तत्कालीन अध्यक्ष प्रीतपाल बेलचंदन सहित संचालक मंडल पर बिना अनुमति अनुदान राशि और एकमुश्त समझौता योजना में छूट देने का आरोप लगाया था। दुर्ग पुलिस ने इस मामले में धोखाधड़ी की धारा 420 सहित धारा 409, 467, 468, 471 और 34 के तहत मामला दर्ज किया था। अपनी गिरफ्तारी से बचने के लिए बेलचंदन ने जिला अपर सत्र न्यायाधीश शैलेष कुमार तिवारी की अदालत में जमानत की याचिका लगाई थी। इस पर सुनवाई करते हुए अदालत याचिका को खारिज कर दिया। इसके बाद दुर्ग पुलिस ने सोमवार तड़के बेलचंदन के घर छापेमार कार्रवाई कर उन्हें गिरफ्तार कर लिया है। खबर लिखे जाने तक बेलचंदन को दुर्ग कोतवाली थाने में रखा गया है। उनसे पूछताछ की जा रही है।

248 पन्नो की जांच रिपोर्ट में बताया गया दोषी
बैंक के पूर्व अध्यक्ष प्रीतपाल बेलचंदन और निर्वाचित संचालक मंडल पर धोखाधड़ी का आरोप लगने के बाद इसकी तत्कालीन कलेक्टर से की गई थी। कलेक्टर के निर्देश पर तत्कालीन ADM बिरेन्द्र बहादुर पंचभाई, उप पंजीयक सहकारी संस्थाएं विनोद कुमार बुनकर, ऑडिटर अजय कुमार और कोऑपरेटिव इंस्पेक्टर एके सिंह की संयुक्त जांच टीम गठित की गई थी। इस टीम ने जांच कर 248 पन्नों की रिपोर्ट कलेक्टर को सौंपी थी। इसमें बैंक के आर्थिक नुकसान की बात कहते हुए बेलचंदन को दोषी बताया गया है।

Previous articleयुवाओं से भेंट मुलाकात…….प्रदेश में छत्तीसगढ़ी के शिक्षकों की भर्ती जल्द अब डेंटल डॉक्टर भी गांवों में दो साल सेवा देंगे
Next articleBJP ने तैयार की चुनावी वॉर टीम….मूणत, अमर अग्रवाल, सुभाष राव समेत 150 से ज्यादा नेताओं को जिम्मा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here