Home छत्तीसगढ़ छत्तीसगढ़ में कल से होगी अच्छी बारिश….कई जिलों में आज गरज-चमक के...

छत्तीसगढ़ में कल से होगी अच्छी बारिश….कई जिलों में आज गरज-चमक के साथ पड़ेंगी बौछारें

631

छत्तीसगढ़ में मानसून पर लगा ब्रेक हटने की संभावना है। जिससे उमस वाली गर्मी से अब राहत मिलने वाली है। मौसम विभाग के मुताबिक 16 जुलाई से मानसूनी गतिविधियां तेज होंगी। एक से दो दिनों में अच्छी बारिश की संभावना जताई गई है।

मौसम विशेषज्ञ एचपी चंद्रा ने बताया कि पश्चिमी हवाएं लगातार आ रही हैंऔर बादल बन रहे हैं। जिससे प्रदेश में कुछ जगहों पर बारिश हो रही है। राजधानी रायपुर में बारिश नहीं हो रही है लेकिन आज सुबह से बादल छाए हुए हैं और नमी युक्त हवाएं चल रही है।

शुक्रवार को बस्तर संभाग के कुछ क्षेत्रों में 4 सेंटीमीटर तक बारिश हुई है। आज प्रदेश के अनेक स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। रायपुर में हल्के बादल रहेंगे। यहां शाम-रात को गरज चमक के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है।

राजधानी रायपुर के कुछ हिस्सों में शुक्रवार को हल्की बारिश हुई। खंडवर्षा के कारण तापमान लगातार बढ़ रहा है। शुक्रवार को राजधानी रायपुर का अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस था। मौसम केंद्र ने बीजापुर, कुआकोंडा, भैरमगढ़, सुकमा, कटेकल्याण, बरमकेला, कोंटा, बस्तर में 4-2 सेंटीमीटर तक बारिश रिकॉर्ड की है। प्रदेश में अगले दो-तीन दिनों में होने वाली बारिश से तापमान में गिरावट आएगी।

उमस ने किया बेहाल
शुक्रवार को प्रदेश के ज्यादातर जिलों में आसमान साफ रहा और तेज धूप रही हालांकि कुछ जगहों पर हल्की से मध्यम बारिश जरूर हुई है, लेकिन बारिश के बाद फिर से धूप निकल गई। उमस से लोग परेशान होते रहे।

अगले 24 घंटे कैसा रहेगा मौसम
मौसम विशेषज्ञ एचपी चंद्रा ने बताया कि मानसून द्रोणिका बीकानेर, अलवर, ग्वालियर, सीधी, डाल्टनगंज, शांतिनिकेतन और उसके बाद पूर्व की ओर दक्षिण मिजोरम तक 0.9 किलोमीटर ऊंचाई तक विस्तारित है। एक ऊपरी हवा का चक्रवात दक्षिण उत्तर प्रदेश के मध्य भाग में 1.5 किलोमीटर ऊंचाई तक बना हुआ है।

इसके अलावा एक और सिस्टम उत्तर तटीय आंध्र प्रदेश और उसके आसपास 5.8 किलोमीटर 7.6 किलोमीटर ऊंचाई तक है। जिसके असर से आज प्रदेश के अनेक स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश होने या गरज चमक के साथ छींटे पड़ने की संभावना है। प्रदेश में एक-दो जगहों पर गरज चमक के साथ वज्रपात होने की भी संभावना है। मौसम प्रदेश में अधिकतम तापमान में कल से गिरावट का दौर शुरू हो सकता है ।

Previous articleछत्तीसगढ़ में सरकारी नौकरी….बाल संरक्षण अधिकारी….एकाउंटेंट समेत कई पदों के लिए 28 जुलाई तक कर सकते हैं आवेदन
Next article13 टीआई, 5 एसआई का ट्रांसफर….कई पुराने थाना प्रभारी और सब इंस्पेक्टर्स बदले गए

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here