Home Uncategorized सुप्रीम कोर्ट में फिर होगी दिल्ली सरकार बनाम LG की जंग, 10...

सुप्रीम कोर्ट में फिर होगी दिल्ली सरकार बनाम LG की जंग, 10 जुलाई को होगी सुनवाई, यह है मामला

253

दिल्ली सरकार बनाम एलजी की जंग एक बार फिर सुप्रीम कोर्ट में देखने को मिलेगी. सुप्रीम कोर्ट ने सेवाओं पर नियंत्रण संबंधी अध्यादेश की संवैधानिकता को चुनौती देने वाली दिल्ली सरकार की याचिका पर 10 जुलाई को सुनवाई करने पर बृहस्पतिवार को सहमति जताई. सीनियर वकील अभिषेक सिंघवी ने इस मामले का जिक्र करते हुए तत्काल सुनवाई किए जाने का अनुरोध किया, जिसके बाद प्रधान न्यायाधीश डी वाई चंद्रचूड़, न्यायमूर्ति पी एस नरसिम्हा और न्यायमूर्ति मनोज मिश्रा की पीठ ने सुनवाई के लिए तारीख तय की.

वकील अभिषेक सिंघवी ने कहा, ‘यह अध्यादेश को चुनौती देने वाली याचिका है.’ पीठ ने कहा, ‘इसे सोमवार, 10 जुलाई के लिए सूचीबद्ध कीजिए.’ दिल्ली सरकार ने अपनी याचिका में कहा है कि यह अध्यादेश ‘कार्यकारी आदेश का असंवैधानिक इस्तेमाल’ है, जो शीर्ष अदालत और संविधान की मूल संरचना का ‘उल्लंघन’ करने का प्रयास करता है. दिल्ली सरकार ने अध्यादेश को रद्द करने के अलावा इस पर अंतरिम रोक लगाने का भी अनुरोध किया है.

दरअसल, केंद्र सरकार ने दिल्ली में ‘ग्रुप-ए’ अधिकारियों के तबादले और उनकी पदस्थाना के लिए एक प्राधिकरण गठित करने के उद्देश्य से 19 मई को ‘राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली सरकार (संशोधन) अध्यादेश, 2023’ जारी किया था

अध्यादेश जारी किये जाने से महज एक सप्ताह पहले ही उच्चतम न्यायालय ने राष्ट्रीय राजधानी में पुलिस, कानून-व्यवस्था और भूमि को छोड़कर अन्य सभी सेवाओं का नियंत्रण दिल्ली सरकार को सौंप दिया था. यह अध्यादेश दिल्ली, अंडमान एवं निकोबार द्वीप समूह, लक्षद्वीप, दमन एवं दीव तथा दादरा और नगर हवेली सिविल सेवा (दानिक्स) काडर के ‘ग्रुप-ए’ अधिकारियों के तबादले और उनके खिलाफ अनुशासनात्मक कार्यवाही के लिए ‘राष्ट्रीय राजधानी लोक सेवा प्राधिकरण’ गठित करने की बात करता है.

Previous articleटमाटर-अदरक के बाद फूल गोभी, तोरई, शिमला मिर्च, धनिया और बीन्स के दाम में भी लगी आग, जानिए कब गिरेंगे रेट
Next articleछत्तीसगढ़ को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दी 7600 करोड़ की सौगात…..इससे CG में रोजगार के लाखों अवसर मिलेंगे

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here