Home राष्ट्रीय प्रधानमंत्री मोदी आज से गुजरात, राजस्थान दौरे पर, विकास कार्यों की रखेंगे...

प्रधानमंत्री मोदी आज से गुजरात, राजस्थान दौरे पर, विकास कार्यों की रखेंगे आधारशिला

28

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 30 अक्टूबर से गुजरात और राजस्थान का तीन दिवसीय दौरा करेंगे. इस दौरान वह सी-295 विमान विनिर्माण केंद्र की आधारशिला रखेंगे. वह भारत के प्रथम गृह मंत्री वल्लभभाई पटेल को श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे. प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने कहा कि मोदी रविवार को वडोदरा में विमान विनिर्माण केंद्र की आधारशिला रखेंगे और चुनावी राज्य गुजरात (के केवडिया) में सोमवार को ‘स्टेच्यू ऑफ यूनिटी’ पर पटेल को पुष्पांजलि अर्पित करेंगे.

वह पटेल की जयंती मनाने के लिए आयोजित किए जा रहे राष्ट्रीय एकता दिवस समारोहों में भाग लेंगे और 97वें कॉमन फाउंडेशन कोर्स ‘आरंभ 4.0’ के समापन पर प्रशिक्षु अधिकारियों को संबोधित करेंगे. पीएमओ के अनुसार, ‘आरंभ’ के चौथे सत्र के लिए ‘‘डिजिटल गवर्नेंस : फाउंडेशन एंड फ्रंटियर्स’’ को ‘थीम’ चुना गया है. प्रधानमंत्री कार्यालय ने कहा कि एक नवंबर को मोदी राजस्थान के बांसवाड़ा जिले में पहुंचेंगे. यहां वह स्वतंत्रता संघर्ष के गुमनाम आदिवासी नायकों को श्रद्धांजलि देने के लिए एक सार्वजनिक कार्यक्रम में शामिल होंगे.

पंचमहल में विकास परियोजनाओं का शिलान्यास
पीएमओ ने कहा कि इसके बाद प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राजधानी लौटने से पहले गुजरात के पंचमहल जिले में विभिन्न विकास परियोजनाओं का शिलान्यास या उद्घाटन करेंगे. प्रधानमंत्री कार्यालय ने कहा कि सी-295 विमान विनिर्माण केंद्र का उपयोग टाटा एडवांस्ड सिस्टम लिमिटेड और एयरबस डिफेंस एंड स्पेस, स्पेन के बीच एक सहयोग के जरिये भारतीय वायुसेना के लिए इस तरह के 40 परिवहन विमानों का निर्माण करने में किया जाएगा. यह विनिर्माण केंद्र देश में अपनी तरह का पहला केंद्र होगा.

रक्षा क्षेत्र में आत्मनिर्भरता
पीएमओ ने कहा कि यह केंद्र रक्षा क्षेत्र में आत्मनिर्भरता हासिल करने में एक प्रमुख कदम होगा. यह इस क्षेत्र में निजी कंपनियों के लिए संभावनाओं के द्वार खोलने में सहायता करेगा. इस बीच, गुजरात सरकार द्वारा जारी एक विज्ञप्ति के अनुसार, प्रधानमंत्री अपनी गुजरात यात्रा की शुरूआत वडोदरा में सी-295 परिवहन विमान केंद्र की आधारशिला रखने के साथ करेंगे. वह शहर के लेप्रोसी ग्राउंड में एक जनसभा को भी संबोधित करेंगे.

बीजेपी कार्यकर्ताओं को करेंगे संबोधित
विज्ञप्ति के अनुसार, मोदी 8,000 करोड़ रुपये की विभिन्न परियोजनाओं का शिलान्यास या उद्घाटन करने के लिए दोपहर में राज्य के बनासकांठा जिले की यात्रा करेंगे. गुजरात सरकार की विज्ञप्ति के अनुसार, उसी दिन शाम में प्रधानमंत्री द्वारा वीडियो कांफ्रेंस के जरिये गुजरात की सभी 182 विधानसभा क्षेत्रों के भाजपा कार्यकर्ताओं को संबोधित करने का कार्यक्रम है. इस कार्यक्रम का आयोजन गांधीनगर स्थित महात्मा मंदिर में किया जाएगा.

Previous articleआज 94वीं बार PM मोदी करेंगे ‘मन की बात’, हिमाचल प्रदेश पर रहेगा विशेष फोकस
Next articleदेश के इन राज्यों में आज सस्ता हुआ पेट्रोल-डीजल, चेक करें आपके शहर में क्या है रेट

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here