Home राष्ट्रीय PM मोदी कल SCO के वर्चुअल शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेंगे, पुतिन,...

PM मोदी कल SCO के वर्चुअल शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेंगे, पुतिन, शी जिनपिंग के शामिल होने की उम्मीद

212

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) मंगलवार को शंघाई सहयोग संगठन (Shanghai Cooperation Organisation- SCO) के वर्चुअल शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेंगे. चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग (Xi Jinping), रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) और पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ सहित अन्य सदस्य देशों के नेताओं के इसमें हिस्सा लेने की उम्मीद है. एससीओ शिखर सम्मेलन के दोपहर 12.30 बजे शुरू होने और लगभग 3 बजे समाप्त होने की उम्मीद है.

पहले एससीओ शिखर सम्मेलन नई दिल्ली में व्यक्तिगत रूप से होने वाला था, लेकिन जून की शुरुआत में इस योजना को बदल दिया गया. एससीओ के विदेश मंत्रियों की बैठक गोवा में व्यक्तिगत रूप से हुई. जिसमें पाकिस्तान के बिलावल भुट्टो जरदारी, चीन के किन गैंग और रूस के सर्गेई लावरोव सहित अन्य सदस्य देशों के विदेश मंत्रियों ने हिस्सा लिया था. पिछला एससीओ शिखर सम्मेलन पिछले साल सितंबर में उज्बेकिस्तान के समरकंद में व्यक्तिगत रूप से हुआ था.

एससीओ के साथ भारत का जुड़ाव एक पर्यवेक्षक देश के रूप में 2005 में शुरू हुआ. भारत 2017 में अस्ताना शिखर सम्मेलन में पूर्ण सदस्य देश बन गया. एक अधिकारी ने कहा कि पिछले छह साल में भारत ने एससीओ की गतिविधियों के सभी क्षेत्रों में ‘बहुत सक्रिय और रचनात्मक भूमिका’ निभाई है. सितंबर 2022 में भारत ने पहली बार समरकंद शिखर सम्मेलन में उज्बेकिस्तान से एससीओ की अध्यक्षता संभाली. एससीओ शिखर सम्मेलन में चीन, रूस और पाकिस्तान के अलावा भारत ने अन्य एससीओ सदस्य देशों कजाकिस्तान, किर्गिस्तान, ताजिकिस्तान और उज्बेकिस्तान को भी आमंत्रित किया है.

Previous articleराशन कार्ड को नहीं कराया आधार से लिंक… तो न हों परेशान, सरकार ने दी इतनी मोहलत
Next articleSCO समिट में PM मोदी की आतंकवाद पर करारी चोट, जिनपिंग-शहबाज के सामने बोले- दोहरे रवैये की कतई गुंजाइश नहीं

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here