Home राष्ट्रीय राशन कार्ड को नहीं कराया आधार से लिंक… तो न हों परेशान,...

राशन कार्ड को नहीं कराया आधार से लिंक… तो न हों परेशान, सरकार ने दी इतनी मोहलत

291

अगर आपने अभी तक अपने राशन कार्ड से आधार को लिंक नहीं कराया है तो यह खबर आपके लिए महत्वपूर्ण है. भारत सरकार ने राशन कार्ड को आधार से जोड़ने की अंतिम तिथि बढ़ा कर 30 सितंबर, 2023 कर दी है. पूर्व में यह समय सीमा 30 जून तक ही निर्धारित थी. अंत्योदय अन्न योजना और प्राथमिकता घरेलू योजना के तहत लाभ लेने वालों के लिए राशन कार्ड को आधार से जोड़ना अनिवार्य है. सफेद कार्ड रखने वालों को पहले अपना राशन कार्ड डिजिटलाइजेशन करना होगा और उसके बाद ही इसे आधार कार्ड से जोड़ा जा सकेगा.

केंद्र सरकार जब से वन नेशन, वन राशन कार्ड पॉलिसी लेकर आई है तब से राशन कार्ड को आधार से लिंक कराने पर जोर दे रही है. इसका मुख्य उद्देश्य राशन कार्ड को लेकर हो रही गड़बड़ी को रोकना है. कई लोग ऐसे हैं जो इस कार्ड का गलत इस्तेमाल करते हैं. वो अलग-अलग जगहों पर दो-तीन राशन कार्ड बनवा लेते हैं.

राशन कार्ड को आधार से लिंक करना भी आसान है. आप food.wb.gov.in वेबसाइट पर विजिट कर दोनों (राशन कार्ड और आधार कार्ड) को लिंक कर सकते हैं. सरकार बीपीएल परिवार को राशन कार्ड के जरिए सस्ते में सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत चलने वाली राशन की दुकानों से अनाज और केरोसीन ऑयल देती है. इनका लाभ उनको अपनी आर्थिक स्थिति मजबूत करने में मिलता है.

Previous articleविवाहित पुरुषों की आत्महत्या मामला: SC ने राष्ट्रीय पुरुष आयोग की स्थापना वाली याच‍िका खार‍िज की, कहा- कोई भी सुसाइड नहीं करना चाहता
Next articlePM मोदी कल SCO के वर्चुअल शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेंगे, पुतिन, शी जिनपिंग के शामिल होने की उम्मीद

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here