Home छत्तीसगढ़ छत्तीसगढ़ में हीट वेव का अलर्ट…कुछ जिलों में आंधी-तूफान की संभावना

छत्तीसगढ़ में हीट वेव का अलर्ट…कुछ जिलों में आंधी-तूफान की संभावना

15

प्रदेश में इन दिनों भीषण गर्मी पड़ रही है। कई जिलों में अधिकतम तापमान 45 डिग्री के करीब पहुंच गया है। कुछ जिलों में लू चलने की संभावना भी जताई गई है। मौसम विभाग ने मध्य छत्तीसगढ़ में लू के लिए अलर्ट जारी किया है।

गुरुवार को 44.9 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान के साथ जांजगीर-चांपा जिला सबसे ज्यादा गर्म रहा। रायगढ़ में तापमान 44.2 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया है। मुंगेली में भी तापमान 44.3 डिग्री रहा। इसके बाद बलौदाबाजार 43.4 डिग्री सेल्सियस तापमान के साथ गर्म रहा। राजनांदगांव जिले में भी गर्म हवाओं के साथ तेज गर्मी पड़ रही है। यहां का तापमान भी 43 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। राजधानी रायपुर में भी मौसम का यही हाल है यहां 43 डिग्री तापमान दर्ज किया गया है।

अगले 24 घंटे कैसा रहेगा मौसम?
मौसम विभाग से मिली जानाकरी के मुताबिक प्रदेश का मौसम लगातार शुष्क बना हुआ है। उत्तर-पश्चिम से आ रही गर्म हवाओं की वजह अगले 24 घंटों में मध्य छत्तीसगढ़ के एक-दो जगहों पर लू चलने की संभावना है, वहीं कुछ जगहों पर लू जैसी स्थिति बन सकती है। खासकर बिलासपुर संभाग में मुंगेली, जांजगीर और रायगढ़ जिले में लू चल सकती है, वहीं राजनांदगांव जिले में भी लू जैसी स्थिति बन सकती है।
मौसम विशेषज्ञ एचपी चंद्रा के मुताबिक शुष्क हवाओं के आने का सिलसिला जारी है लेकिन कुछ जगहों पर अंधड़ और हल्की बारिश भी हो सकती है।

हीट वेव को लेकर मौसम विभाग की एडवाइजरी
हीट वेव को लेकर मौसम विभाग ने अलग से लोगों के लिए एडवाइजरी जारी की है। जिसमें लोगों को पर्याप्त पानी पीने की अपील की गयी है। इसके अलावा घर में बने शीतल पेय लस्सी, चांवल पानी, नींबू पानी, छाछ और नारियल पानी जैसे पेय पदार्थों का सेवन करने को कहा गया है।

इसके अलावा तेज धूप के वक्त घर से बाहर नहीं निकलने को कहा जा रहा है। हल्के रंग के ढीले सूती कपड़े पहनने की सलाह विशेषज्ञों की ओर से दी जा रही है। घर से बाहर निकलने पर कपड़े, टोपी या छतरी का उपयोग करने का सुझाव दिया जा रहा है और आंखों की सुरक्षा के लिए भी इंतजाम करने की बात कही गयी है।

Previous articleUS में राहुल गांधी से सवाल: रूस-यूक्रेन युद्ध पर आपका स्टैंड क्या है? उनका जवाब- वही जो भारत सरकार का है
Next articleजनता कांग्रेस का KCR से हो सकता है गठबंधन…नए सियासी संगठन की हो सकती है एंट्री

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here