Home राष्ट्रीय IMD का अलर्ट….8-12 मई तक होगी तेज बारिश…..अगले पांच दिनों तक ऐसा...

IMD का अलर्ट….8-12 मई तक होगी तेज बारिश…..अगले पांच दिनों तक ऐसा रहेगा मौसम

12

अंडमान-निकोबार, जागरण डेस्क। Cyclone Mocha: अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में 8 मई से 12 मई तक भारी वर्षा होगी। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने भविष्यवाणी की है। IMD के मुताबिक, बंगाल के दक्षिण-पूर्व खाड़ी पर एक चक्रवाती प्रसार के असर से आने वाले दिनों में एक चक्रवाती तूफान आ सकता है, जिसका असर अंडमान-निकोबार में देखने को मिलेगा।

चक्रवाती तूफान मोचा 

IMD के अनुसार, 8 मई तक बंगाल की दक्षिण-पूर्व खाड़ी के ऊपर एक कम दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है। 9 मई के आसपास ये दक्षिण-पूर्व बंगाल की खाड़ी के ऊपर अधिक दबाव में बदल सकता है। इसके बाद डिप्रेशन तेज होकर एक चक्रवाती तूफान में तब्दील हो जाएगा, जो उत्तर की ओर मध्य बंगाल की खाड़ी की तरफ बढ़ जाएगा। विभाग ने कहा कि चक्रवाती तूफान मोचा का ब्योरा कम दबाव का क्षेत्र बनने के बाद मुहैया कराया जाएगा।

8-12 मई तक होगी हल्की से तेज बारिश

8-12 मई तक अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के अधिकांश स्थानों पर मध्यम वर्षा होने की संभावना है। 11 मई तक अलग-अलग स्थानों पर हल्की से भारी बारिश होने की संभावना है। 10 मई को इन्हीं क्षेत्रों में छिटपुट से बहुत भारी वर्षा और कुछ स्थानों पर अत्यधिक भारी वर्षा होने की संभावना है।

मछुआरों को दी गई सलाह

मौसम की भविष्यवाणी के मद्देनजर, IMD ने अंडमान और निकोबार द्वीप समूह क्षेत्र में मछुआरों, छोटे जहाजों, नावों, ट्रॉलरों और समुद्री गतिविधियों के लिए एक सलाह जारी की है। वर्तमान में बंगाल की खाड़ी के दक्षिण-पूर्व में काम कर रहे मछुआरों से 7 मई से पहले सुरक्षित स्थानों पर लौटने का आग्रह किया गया है। वहीं, मध्य बंगाल की खाड़ी में रहने वालों को 9 मई से पहले लौटने की सलाह दी गई है।

गर्मी की लहर से मिलेगी राहत

इस बीच, ओडिशा सरकार ने चक्रवाती तूफान के पूर्वानुमान के मद्देनजर 18 तटीय और आसपास के जिलों के कलेक्टरों को किसी भी स्थिति के लिए तैयार रहने को कहा है। बालासोर, भद्रक, जाजपुर, केंद्रपाड़ा, कटक और पुरी सहित ओडिशा के कई जिलों के लिए आंधी-तूफान के साथ बारिश की येलो चेतावनी जारी की गई है। आईएमडी के अनुसार,अगले पांच दिनों के दौरान भारत के किसी भी हिस्से में गर्मी की लहर की स्थिति की संभावना नहीं है।

Previous articleखालिस्तानी आतंकी परमजीत पंजवार की लाहौर में गोली मारकर हत्या, भारत के मोस्ट वॉन्टेड लिस्ट में टॉप पर था टेररिस्ट
Next articleचुनाव से पहले IT विभाग की कार्रवाई, बेंगलुरु और मैसूरु में छापेमारी; 15 करोड़ रुपये सहित ज्वेलरी जब्त

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here