Home राष्ट्रीय आसमान छूने लगे ड्राई फ्रूट्स के दाम, लेकिन दिल्ली के खारी बावली...

आसमान छूने लगे ड्राई फ्रूट्स के दाम, लेकिन दिल्ली के खारी बावली में काजू, मखाना और किशमिश की कीमतें स्थिर

16

नवरात्र (Navratra) के पहले ही दिन व्रत में खाए जाने वाले ड्राई फ्रूट्स (Prices of Dry Fruits) के दामों में जबरदस्त उछाल आया है. खासकर, काजू (Cashew Nuts), बादाम (Almonds), किशमिश (Raisins), मखाना (Makhana), समा चावल, बादाम जैसे कई हेल्दी ड्राई फ्रूट्स की कीमतों ने पिछले सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं. कोरोना महामारी की मार और लॉकडाउन में लॉक होने से त्योहारों की चमक फीकी हो गई थी, लेकिन इस साल त्योहारी सीजन के दौरान मेवा बाजार में जबरदस्त डिमांड देखने को मिल रही है. दुकानदारों का कहना है कि नवरात्र से दिवाली तक ड्राई फ्रूट्स के बाजार में उतार-चढ़ाव जारी रहेंगे.

हालांकि, अगर आप दिल्ली-एनसीआर में रहते हैं और बढ़ती महंगाई के बीच कम कीमत पर ड्राई फ्रूट्स खरीदना चाहते हैं तो आपको इसके लिए राजधानी दिल्ली के खारी बावली (Khari Baoli) मार्केट जाना पड़ेगा. खारी बावली एशिया के सबसे बड़े थोक बाजारों में से एक है. चांदनी चौक में मौजूद यह मार्केट ड्राई फ्रूट्स के दाम देश के दूसरे हिस्सों की तुलना में काफी कम रहते हैं.
ड्राई फ्रूट्स के कीमतों में क्यों आया उछाल?
देश में नवरात्र, दिवाली और होली के दौरान अमूमन ड्राई फ्रूट्स की कीमतों में जबरदस्त उछाल आ जाता है. इस समय भी देश के कई हिस्सों में काजू, किशमिश, बादाम, मेवा और कई तरह के ड्राई फ्रूट्स के दाम बढ़ गए हैं. लेकिन, दिल्ली का एक ऐसा भी बाजार है, जहां काजू-बादाम समेत कई तरह के ड्राई फ्रूट्स अभी भी आप सस्ती दरों पर खरीद सकते हैं.

पिछले साल की तुलना में कितना रेट बढ़ा
इस बाजार में भी पिछले साल की तुलना में काजू के दाम में 100 रुपये का इजाफा हुआ है, लेकिन यहां काजू आपको 700-850 रुपये प्रति किलो मिल जाएगा. अगर यही काजू आप दिल्ली में कहीं औऱ या देश के दूसरे हिस्सों में खरीदने जाएंगे तो आपको 1000 रुपये प्रति किलो मिलेगा. देश के दूसरे हिस्सों में मखाना 700 से 800 रुपये प्रति किलो मिल रहा है, लेकिन इस खारी बावली में मखाना 600 रुपये किलो आपको मिल जाएगा. इसी तरह छुहाड़े और किशमिश भी काफी सस्ती दरों में मिल जाएगा.

Previous articleदुनिया में मंदी आए तो आए, भारत में सैलरी पाने वालों की ग्रोथ रहेगी डबल डिजिट में
Next articleप्रजनन दर में बड़ी ग‍िरावट, एक दशक में इतने फीसदी की र‍िकॉर्ड कमी- रिपोर्ट

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here