Home राष्ट्रीय अकाउंटिंग में ऑनलाइन ट्रेनिंग पाठ्यक्रम के प्रति बढ़ता छात्रों का रुझान

अकाउंटिंग में ऑनलाइन ट्रेनिंग पाठ्यक्रम के प्रति बढ़ता छात्रों का रुझान

11

मौजूदा समय ग्लोबल स्तर पर अकाउंटिंग प्रोफेशनल्स की मांग बढ़ती जा रही है. इन उपलब्ध हो रहे अवसरों का लाभ वहीं उठा पाएंगे, जो अकाउंटिंग के सैद्धांतिक नॉलेज के साथ प्रैक्टिकल नॉलेज भी प्राप्त कर अपने अकाउंटिंग स्किल का विकास कर लेंगे. दिल्‍ली में अकांउट विषय पर आयोजित सेमीनार में यह बात सभी वक्‍ताओं ने रखी. अकाउंट के छात्रों के लिए यह बहुत ही सुनहरा मौका है. इस कार्यक्रम में अकाउंट के छात्र और कई सीएम शामिल हुए.

चार्टेड अकाउंटेंट और ई लर्निंग प्लेटफॉर्म टैक्स4वेल्थ के सीईओ हिमांशु कुमार बताते हैं कि अकाउंटिंग स्किल को विकसित करने के संदर्भ में ट्रेनिंग बेहद महत्वपूर्ण है. आज के दौर में ई लर्निंग प्लेटफॉर्म का क्रेज बढ़ता जा रहा है. अपने कार्यानुभव के आधार पर ऑनलाइन ट्रेनिंग पाठ्यक्रम को इस तरह तैयार करते हैं, जिससे कैंडिडेट्स को अकाउंटिंग के क्षेत्र में आने वाली प्रैक्टिकल समस्याओं का सामना नहीं करना पड़े. वे बताते हैं कि सिर्फ सैद्धांतिक संकल्पनाओं पर पकड़ को मजबूत बनाने से अकाउंटिंग क्षेत्र में कैरियर का विकास संभव नहीं है. अकाउंटिंग क्षेत्र में कैरियर के विकास के लिए तो स्किल का विकास ही आधार को मजबूत करता है।

अग्रवाल एंड अग्रवाल कंपनी के सीएम अनिरुद्ध अग्रवाल ने बताया कि सामान्य तौर पर छात्र पढ़ते समय छात्र अकाउंटिंग पर सैद्धांतिक पकड़ तो बना लेते हैं लेकिन जब अकाउंटिंग के रियल क्षेत्र में वे काम करने जाते हैं तो उन्हें कई बार परेशानी का सामना करना पड़ता है. आज के डिजिटल क्रांति के दौर में ऑनलाइन ट्रेनिंग पाठ्यक्रम की डिमांड भी बढ़ती जा रही है.

सीए कीर्ति जोशी बताते हैं कि ऑनलाइन ट्रेनिंग पाठ्यक्रम में जहां बेहतर ट्रेनर्स की सेवा का लाभ मिल जाता है, वहीं यह कोर्स किफायती दर पर उपलब्ध भी हो जाता है. रियल अनुभव के क्षेत्र में काम करके स्किल भी बेहतर बन जाता है.

Previous articleभारतीय ड्रोन डिफेंस सिस्टम से डरा पाक, अब ड्रोन घुसपैठ का बदला तरीका; जानें दुश्मन का ‘नापाक प्लान’
Next articleकल नेपाल में आए तेज भूकंप के बाद से भारत और उसके आसपास लगातार कहां कांपी है धरती

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here