Home बेमेतरा कोविड टीकाकरण महाअभियान : हाई-हायर सेकेण्डरी स्कूलों में लगेगा कोविड टीका

कोविड टीकाकरण महाअभियान : हाई-हायर सेकेण्डरी स्कूलों में लगेगा कोविड टीका

15
कोविड टीकाकरण महाअभियान : हाई-हायर सेकेण्डरी स्कूलों में लगेगा कोविड टीका
कोविड टीकाकरण महाअभियान : हाई-हायर सेकेण्डरी स्कूलों में लगेगा कोविड टीका


बेमेतरा (वीएनएस)।
जिला बेमेतरा में 15 से 18 वर्ष आयु वर्ग के किशोर किशोरियों का कोविड टीकाकरण 3 जनवरी से प्रारंभ किया गया है। कोविड-19 के बढते प्रकरणों को दृष्टिगत रखते हुए कलेक्टर विलास भोसकर संदीपान के निर्देश पर 6 जनवरी को जिले के समस्त हाई स्कुल व हायर सेकेण्डरी स्कुलों में 2007 व पहले जन्म लिए 15 से 18 वर्ष के किशोर किशोरियों का कोविड टीकाकरण किया जाएगा। महाअभियान के लिए जिला प्रशासन सजक होकर युद्ध स्तर की तैयारी में लगा हुआ है, बच्चों का टीकाकरण के लिए सभी स्कुल प्राचार्य को नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है, तथा जिला व विकासखण्ड स्तर के अधिकारियों को प्रत्येक स्कुल के लिए जोनल अधिकारी भी बनाया गया है।
महाअभियान के लिए शिक्षा विभाग द्वारा कुल 206 शासकीय एवं निजी हाई स्कूल/हायर सेकेण्डरी स्कुलों का चिन्हांकन किया गया है, जिसमें 57 हजार 166 किशोर किशोरियों को 6 जनवरी महाअभियान दिवस पर कोवैक्सीन की प्रथम डोज़ का टीका लगाया जाएगा। जिले मे 3 जनवरी को प्रथम दिवस पर कुल 10 टीकाकरण सत्र स्कूलों में 15 से 18 वर्ष के कुल 869 किशोर-किशोरियों को टीकाकरण किया गया है।
डॉ.प्रदीप कुमार घोष, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी के द्वारा जानकारी दी गई कि 6 जनवरी को कलेक्टर के निर्देशन में महाअभियान का आयोजन किया जा रहा है, जिसके लिए सभी वैक्सीनेटरों की ड्यूटी चिन्हांकित शासकीय/निजी हाई/हायर सेकेण्डारी स्कूलों में उपस्थिति के आधार पर लगाई गई है, जिसमें से 500 से अधिक उपस्थिति वाले स्कूलों में 03 वैक्सीनेटर, 300 से अधिक उपस्थिति वाले स्कूलों में 02 वैक्सीनेटर की ड्यूटी लागई गई है। प्रतिकुल प्रभाव से निपटने के लिए समस्त सेक्टर व संस्था प्रभारी को एईएफआई प्रबंधन के लिए निर्देशित किया गया है।
कलेक्टर ने सभी जिलेवासी एवं किशोर किशोरियों के अभिभावकों से अपील करते हुए कहा कि 15 से 18 आयु के सभी किशोर-किशोरियों कोविड-19 के टीका लागने के लिए प्रेरित करें व साथ आकर महाअभियान दिवस पर नजदीकी शासकीय या निजी हाई/हायर सेकेण्डरी स्कूल में जाकर कोविड-19 का टीकाकरण अवश्यक कराये, टीकाकरण स्थल में अपने साथ आधार कार्ड, राशन कार्ड या स्कुल का पहचान पत्र मोबाईल नम्बर अवश्य लेकर जावें।
कोविड-19 का टीका सुरक्षित है, और को-वैक्सीन का प्रथम डोज प्राप्त करने के बाद निश्चित समय अवधि 28 दिन बाद द्वितीय डोज का टीकरकण अवश्य कराएं तभी आपकों कोविड-19 का टीका लाभकारी होगा। कोविड-19 के बढ़ते संक्रमण में टीकाकरण एक प्रभावी माध्यम है, अतः निर्धारित आयु वर्ग 15 से 18 वर्ष के किशोर-किशोरियों को टीकाकरण के लिए प्रेरित करें, साथ ही कोविड-19 संक्रमण के बचाव संबंधित दिशा निर्देश (मास्क लागना, दो गज की दूरी का पालन करना, हाथों की सफाई करना) का पालन करें।

Previous articleअमानक बीज एवं उर्वरकों के लाट का विक्रय प्रतिबंधित
Next articleकोविड नियमों का कड़ाई से पालन सुनिश्चित करें : कलेक्टर

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here