Home रायपुर जल जीवन मिशन : एकल ग्राम योजना के कार्यों का तेजी से...

जल जीवन मिशन : एकल ग्राम योजना के कार्यों का तेजी से क्रियान्वयन

16
जल जीवन मिशन : एकल ग्राम योजना के कार्यों का तेजी से क्रियान्वयन
जल जीवन मिशन : एकल ग्राम योजना के कार्यों का तेजी से क्रियान्वयन

जल जीवन मिशन : एकल ग्राम योजना के कार्यों का तेजी से क्रियान्वयन

रायपुर (वीएनएस)। राज्य के ग्रामीण अंचलों में जल जीवन मिशन के अंतर्गत संचालित एकल ग्राम योजना के कार्यों का क्रियान्वयन तेजी से किया जा रहा है। इसी कड़ी में मुंगेली कलेक्टर अजीत वसंत ने मंगलवार को जल जीवन मिशन के अंतर्गत गठित जिला जल एवं स्वच्छता मिशन की बैठक ली। बैठक में कलेक्टर वसंत ने जल जीवन मिशन के अंतर्गत रेट्रोफिटिंग, ऑनलाईन निविदाओं के अंतर्गत अनुबंध एवं जारी कार्यादेश करने के संबंध में विस्तार से जानकारी प्राप्त की। इसी तरह उन्होंने एकल ग्राम योजना के तहत स्वीकृत और निर्मित कार्यों के संबंध में भी जानकारी प्राप्त की और एकल ग्राम योजना के कार्यों में तेजी लाने के निर्देश दिये।
कलेक्टर वसंत ने जल जीवन मिशन के अंतर्गत अनुबंधित कार्यों और गैर अनुबंधित कार्यों के देयकों के भुगतान के संबंध में जानकारी प्राप्त की और देयकों के भुगतान हेतु अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिये। इस अवसर पर उन्होंने पाईप लाईन के माध्यम से हर घर जल पहुॅचाने के लिए बड़े पैमाने पर किये गये निर्माण कार्यों की रख-रखाव एवं मरम्मत हेतु विकासखण्ड स्तर पर दिये गये प्लम्बर, इलेक्ट्रीशियन और हेल्पर के प्रशिक्षण के संबंध पर जानकारी प्राप्त की। बैठक में उन्होने कहा कि प्लम्बर, इलेक्ट्रीशियन और हेल्पर का प्रशिक्षण अब कलस्टर स्तर पर किया जाएगा। इसके लिए उन्होंने प्रशिक्षणार्थियों के भोजन, पेयजल आदि व्यवस्था के लिए सीएलएफ जैसी एजेंसी नियुक्त करने के लिए निर्देश दिये।
इस अवसर पर जिला जल एवं स्वच्छता मिशन के सदस्य सचिव और लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के कार्यपालन अभियंता ने रेट्रोफिटिंग, ऑनलाईन निविदा, एकल ग्राम योजना के तहत जारी कार्यादेश आदि के संबंध में विस्तृत जानकारी दी। बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी रोहित व्यास, जल संसाधन विभाग और ग्रामीण यांत्रिकी सेवा के कार्यपालन अभियंता, सहित जल एवं स्वच्छता मिशन के सदस्य उपस्थित थे।

Previous articleजनदर्शन से दिव्यांग माधुरी की हौसलों को मिली मजबूती, कलेक्टर व एसपी ने सुनी लोगों की समस्याएं
Next articleकोविड वार्डां में बिस्तरों की संख्या बढ़ाएं व अधिक से अधिक से आयुष्मान कार्ड का लाभ दें : कलेक्टर

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here