Home सरगुजा कोविड वार्डां में बिस्तरों की संख्या बढ़ाएं व अधिक से अधिक से...

कोविड वार्डां में बिस्तरों की संख्या बढ़ाएं व अधिक से अधिक से आयुष्मान कार्ड का लाभ दें : कलेक्टर

15

अम्बिकापुर (वीएनएस)। कलेक्टर झा के अध्यक्षता में कोविड-19 के संभावित तीसरी लहर के पूर्व तैयारी की समीक्षा के लिए मंगलवार को जिले में संचालित निजी नर्सिंग होम व समस्त कोविड-19 निजी अस्पताल संचालकों की बैठक कलेक्टोरेट सभाकक्ष में आयोजित किया गया। कलेक्टर ने कोविड-19 की संभावित तीसरी लहर को दृष्टिगत रखते हुए सभी कोविड अस्पतालों में बिस्तरों की संख्या ही साथ अधिकतम रखे जाने के लिए कार्ययोजना तैयार करने के निर्देश दिए। इसके साथ यह भी निर्देश दिए कि अस्पतालों में ज्यादा से ज्यादा आयुष्मान कार्ड का लाभ मरीजों को दें, ताकि लोगों को आर्थिक रूप से परेशानियों का सामना ना करना पड़े।

बैठक में सभी अस्पतालों निर्देशित किया गया कोविड-19 बेड की उपलब्धता की जानकारी के लिए दिए गए प्रशिक्षण अनुसार आवश्यक रूप से शासन की वेबसाइट पर नियमित रूप से रूप से एंट्री की जाएं। कोविड-19 के उपचार के दौरान किसी भी मरीजों से अनावश्यक अधिक शुल्क न वसूली जाए तथा रिफरल केस में मरीजों का उपचार प्राथमिकता से कराने कहा गया है। अस्पतालों में उपलब्ध बेड संख्या और अन्य सुविधाओं की जानकारी समय पर जिला कार्यालय की आईडीएसपी यूनिट को भेजने के कहा गया। अस्पताल संचालकों की ओर से अस्पतालों में एंटीजन टेस्ट एवं उसके किट के उपयोग से संबंध में अनुमति व उसके उपयोग के प्रशिक्षण के लिए के लिए प्रस्ताव रखा गया।

बैठक में यह भी निर्णय लिया गया कि टीका लगे हुए मरीजों को 10 प्रतिशत का डिस्काउंट उपचार के दौरान दिया जाएगा व ऐसे मरीज या व्यक्ति जिनके द्वारा टीकाकरण नहीं कराया गया है उन्हें अस्पताल के प्रवेश पर टीकाकरण के बाद ही अनुमति दी जाएगी। टीकाकरण की गति को अधिक से अधिक बढ़ाए जाने को लेकर सभी निजी अस्पतालों को अपने चिकित्सा पर्ची पर उल्लेख करने कहा गया। इस दौरान कोविड-19 संचालित जीवन ज्योति, लाइफलाईन, होली क्रॉस, शिशु मंगलम, एकता हॉस्पिटल, केडी हॉस्पिटल, लक्ष्मी नारायण हॉस्पिटल में उपलब्ध कोविड-19 बिस्तर की संख्या में बढ़ोतरी के साथ पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन बेड की व्यवस्था पर्याप्त मात्रा में आईसीयू बेड की व्यवस्था व पर्याप्त मात्रा में वेंटिलेटर की व्यवस्था की समीक्षा की गई। वर्तमान में जिले में कुल 210 निजी अस्पताल में कोविड-19 के बिस्तर उपलब्ध होना बताया गया, जिसके अंतर्गत ऑक्सीजन बेड 102, एचडीयू बेड 28, आईसीयू बेड 71 एवं 26 वेंटीलेटर है। प्रकाश हॉस्पिटल व माता राज रानी हॉस्पिटल की ओर से कोविड-19 अस्पताल संचालन के लिए अनुमति की मांग की गई।

बैठक में पुलिस अधीक्षक अमित तुकाराम कांबले, जिला पंचायत सीईओ विनय कुमार लंगेह, नगर निगम आयुक्त प्रभाकर पांडेय, एसडीएम प्रदीप साहू, डॉ शैलेंद्र गुप्ता, सहायक मलेरिया अधिकारी राजेश गुप्ता, नर्सिंग होम प्रभारी अनिल कुमार दास और अन्य स्वास्थ्य विभाग अधिकारी-कर्मचारी तथा नर्सिंग होम संचालक उपस्थित थे।

Previous articleजल जीवन मिशन : एकल ग्राम योजना के कार्यों का तेजी से क्रियान्वयन
Next articleभवन अनुज्ञा पोर्टल शुरू होने से भवन स्वामियों को मिली राहत

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here