Home महासमुंद पंचायत उप निर्वाचन निष्पक्ष और शांतिपूर्ण ढंग से सम्पन्न कराएं : कलेक्टर

पंचायत उप निर्वाचन निष्पक्ष और शांतिपूर्ण ढंग से सम्पन्न कराएं : कलेक्टर

18

महासमुंद (वीएनएस)। कलेक्टर ने आज जिला कार्यालय के सभाकक्ष में समय-सीमा की बैठक के दौरान कहा कि छत्तीसगढ़ राज्य निर्वाचन आयोग की ओर से त्रिस्तरीय पंचायत उप निर्वाचन 2021-22 के लिए निर्वाचन कार्यक्रम जारी कर दिया है। निर्वाचन होने की घोषणा की तिथि से निर्वाचन समाप्ति की तिथि तक जिले में होने वाले पंचायत उप निर्वाचन वाले ग्रामीण इकाई में आदर्श आचरण संहिता लागू है। सभी अनुविभागीय अधिकारी राजस्व पंचायत उप निर्वाचन अपने-अपने क्षेत्र में निष्पक्ष और शांतिपूर्ण ढंग से सम्पन्न कराएं।

इसके अलावा जागव-बोटर (जाबो) कार्यक्रम के तहत मतदाता जागरूकता के लिए विभिन्न विभागों के समन्वय से कार्यक्रमों का आयोजन करें। गांवों में मतदान के लिए मुनादी कोटवार के माध्यम से किया जाएं। हाई स्कूल व हायर सेकेण्डरी स्कूलों में विद्यार्थियों को प्रेरित करें कि वे अपने परिवार के सदस्यों को निष्पक्ष, निर्भीक, प्रलोभन रहित मतदान के लिए आग्रह करें। ऑगनबाड़ी कार्यकर्ताओं द्वारा जागव बोटर मतदान जागरूकता के तहत रंगोली प्रतियोगिता का आयोजन करें। इससे जागरूकता के साथ-साथ सहभागिता व प्रोत्साहन भी बढ़ेगी। विकासखंड के प्रत्येक ग्राम पंचायत में पंचायत सचिव, रोजगार सहायक, ऑगनबाड़ी कार्यकर्ता, शिक्षकों की ओर से एक निश्चित स्थान में एकत्रित कर मतदान शपथ कराएं।

कलेक्टर ने राजस्व अधिकारियों को निर्देशित किया कि सभी लम्बित राजस्व प्रकरणों को समय-सीमा में निराकरण करें। तहसील स्तर पर होने वाले जनदर्शन में हितग्राहियों को यथासंभव लाभान्वित करें। पर्यटन की दृष्टि से कोडार जलाशय को विकसित किया जा रहा है। इसके लिए वहां सभी विभागों के समन्वय से कार्य कराएं। जिससे दूर-दराज से आने वाले पर्यटकों को अधिक से अधिक सुविधाएं मिल सकें। धान खरीदी केन्द्रों का अधिकारी सतत् रूप से निरीक्षण करते रहें। जहां कमियां पायी जाती है। उन समिति केन्द्रों के प्रबंधकों को व्यवस्था दुरुस्त करने के लिए निर्देशित करें। आयुष्मान कार्ड पंजीयन के लिए छूटे हुए लोगों को इसके फायदे के बारे में जानकारी उपलब्ध कराएं। साथ ही शिक्षा विभाग द्वारा स्कूलों में कक्षा 8वीं से 12वीं तक के विद्यार्थियों के लिए आयुष्मान कार्ड की जानकारी के संबंध में सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता का आयोजन भी करें। अनुविभागीय अधिकारी राजस्व दौरा जाते समय हाट-बाजार क्लीनिक का आवश्यक निरीक्षण करें। जहां कमियां पायी जाती है। ऐसे जगहों की व्यवस्था सुधारने के लिए जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को कहें।

कलेक्टर सिंह ने महासमुंद जेल में बंद बंदियों को समाज की मुख्यधारा में लाने के लिए गोधन न्याय योजना के तहत वर्मी निर्माण प्रशिक्षण, मशरूम उत्पादन इत्यादि का प्रशिक्षण प्रदान करें। ताकि आगामी समय में उनके लिए रोजगार का जरिया बन सकें। राज्य शासन की ओर से अन्य पिछड़ा वर्ग और कमजोर वर्गों के सर्वेक्षण का कार्य किया जा रहा है। यह कार्य 15 जनवरी तक चलेगा। जिले में 99 प्रतिशत सर्वे का कार्य पूर्ण हो चुका है। सर्वेक्षण के लिए बचे हुए लोगों का चिन्हांकन शीघ्र कर उनका पंजीयन करें। उन्होंने कहा कि कोविड-19 के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन के बढ़ते संक्रमण को ध्यान में रखते हुए सभी लोग मॉस्क, सामाजिक दूरी का पालन करें। इस अवसर पर विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय वरिष्ठ अधिकारीगण उपस्थित थे।

Previous articleग्राम पंचायत भावा को मिली लाखों रुपए के विकास कार्यों की सौगात
Next articleकलेक्टर की अध्यक्षता में जल जीवन मिशन की हुई बैठक

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here