Home राष्ट्रीय उत्तर-पश्चिम भारत में फिर भारी बारिश की वापसी, आईएमडी ने इन राज्यों...

उत्तर-पश्चिम भारत में फिर भारी बारिश की वापसी, आईएमडी ने इन राज्यों के लिए जारी किया अलर्ट

323

कई इलाकों में भारी बारिश और बाढ़ के बाद अब एक बार फिर उत्तर भारत में भारी बारिश को लेकर अलर्ट जारी कर दिया गया है. भारतीय मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक उत्तर भारत में मंगलवार को भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने रविवार को कहा, “25 जुलाई से उत्तर-पश्चिम भारत में भी तेज बारिश के आसार हैं. इससे हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तर प्रदेश और राजस्थान में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है.

उत्तर पश्चिम भारत में 1 जून से 23 जुलाई तक 318.8 मिमी पर 40% अधिक वर्षा दर्ज की गई है. हालांकि, केवल पूर्वी उत्तर प्रदेश आईएमडी की वर्षा की कमी की श्रेणी में है, क्योंकि इसी अवधि के दौरान सामान्य से 29% कम बारिश हुई है. हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और पूर्वी राजस्थान में गुरुवार तक हल्की से मध्यम, लेकिन काफी व्यापक बारिश हो सकती है. पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और उत्तर प्रदेश में मंगलवार से गुरुवार तक, पश्चिमी राजस्थान में मंगलवार और बुधवार को और जम्मू, कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद में बुधवार और गुरुवार को बारिश होने का अनुमान है. ऐसा इसलिए है क्योंकि सक्रिय मानसून ट्रफ रेखा अपनी सामान्य स्थिति के दक्षिण की ओर चल रही है और पश्चिमी छोर अगले दो-तीन दिनों के दौरान धीरे-धीरे उत्तर की ओर स्थानांतरित हो सकता है.

गुजरात और महाराष्ट्र में रेड अलर्ट
मौसम विभाग ने गुजरात और मध्य महाराष्ट्र के लिए रविवार को रेड अलर्ट जारी किया है, क्योंकि इन क्षेत्रों में 204.4 मिमी से अधिक बारिश होने की संभावना है. सोमवार से गुरुवार तक, मध्य महाराष्ट्र को ऑरेंज अलर्ट पर रखा गया है, क्योंकि पालघर, ठाणे और रायगढ़ सहित सात जिलों में 115.6 मिमी और 204.4 मिमी के बीच बारिश होने का अनुमान है. इस पूर्वानुमान के बीच आईएमडी को स्थानीय बाढ़ दिखाई देती है और इसलिए जल जमाव से ग्रस्त क्षेत्रों से बचने और कमजोर संरचनाओं से दूर रहने की सलाह दी गई है.

Previous articleअब ऑनलाइन ₹70 में मिलेगा एक किलो टमाटर, ONDC के जरिए घर बैठे खरीदें सस्ता टमाटर
Next articleसीमा हैदर ने भारत-नेपाल के 8 बॉर्डर खंगाले, फिर सिद्धार्थनगर से मारी एंट्री, कुछ इस तरह बनाया था हिंदुस्तान आने का प्लान

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here