Home राष्ट्रीय अवसरों की दुनिया समझना: डिजिटलाइजेशन भारत के SME विकास को किस तरह...

अवसरों की दुनिया समझना: डिजिटलाइजेशन भारत के SME विकास को किस तरह से प्रभावित कर रहा है

338

दुनिया इस समय कई तरह की चुनौतियों से निपट रही है. इसमें मंहगाई की मार, उपभोक्ता मांग में लगातार कमी और यूक्रेन युद्ध जैसे कारण शामिल हैं. हालांकि, अनिश्चितता के इस दौर में दुनिया की कुछ ही अर्थव्यवस्थाएं हैं, जो उच्च विकास दर का दावा कर सकती हैं. भारत भी उन अपवाद के तौर पर शामिल देशों में है. पिछले कुछ सालों में महामारी के बाद भी, भारतीय अर्थव्यवस्था ने विकास दर के लिहाज से शानदार वापसी की है. इसमें सबसे बड़ी भागीदारी छोटे और मध्यम उद्योगों की है. लघु और मझोले उद्योगों ने अर्थव्यवस्था में 2 ट्रिलियन डॉलर का योगदान है. यह अपने-आप में हैरान करने वाला आंकड़ा है.

आने वाले दिनों में भारत की महत्वाकांक्षा $5 ट्रिलियन तक पहुंचने की है. देश के SME (लघु और मझोले उद्योग) समुदाय की आर्थिक विकास दर को रफ्तार देने के इस महान उद्देश्य में बड़ी भूमिका होगी. इस दिशा में ‘डिजिटल’ को अपनाना सफलता की ओर महत्वपूर्ण कदम साबित होगा. बातचीत में Dell Technologies के एशिया पेसेफिक, भारत और जापान के स्मॉल बिजनेस मार्केटिंग प्रमुख विलियम हसको ने इस मुद्दे पर अपने विचार शेयर किए.

हस्को ने इस चर्चा में कहा, ‘आज की दुनिया एक-दूसरे से बहुत तेजी से जुड़ी है. ऐसे में यह महत्वपूर्ण है कि भारत के SME न सिर्फ डिजिटल परिवर्तनों के साथ कदम मिलाकर चलें, बल्कि इस क्षेत्र में उन्हें नेतृत्व की भूमिका में आना होगा.’ आगे उन्होंने कहा कि बाजार में तकनीकी उपकरणों की भरमार है. हालांकि, विकल्पों से भरी इस दुनिया में जरूरी है कि हम यह पहचान सकें कि हमें इनमें से किसका इस्तेमाल करना है. साथ ही अपने उद्देश्यों को पूरा करने के लिए इन उपकरणों का कैसे इस्तेमाल करना है. Dell जैसे संगठन इस दिशा में आपकी मदद कर सकते हैं. तकनीक की दुनिया के अंतर को कम करने के साथ डिजिटल होने की दिशा में जरूरी मार्गदर्शन भी कर सकते हैं. आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, मशीन लर्निंग, रोबोटिक प्रोसेस ऑटोमेशन और भाषा के स्तर पर बनाए बड़े मॉडल अब सिर्फ विज्ञान की कहानियों और कल्पनाओं तक सीमित नहीं हैं. सही और जरूरी मार्गदर्शन मिले तो, SME समुदाय अपने ग्राहकों को बेहतरीन और अलग अनुभव देने के लिए खुद को ऐसे उपकरणों से लैस कर सकते हैं.

हस्को ने इस चर्चा में आगे कहा, ‘मुझे लगता है कि भारत में इस क्षेत्र में किसी भी दूसरी जगह से कम अवसर नहीं है.’ उन्होंने यह भी कहा कि Dell इस क्षेत्र में अपना योगदान दे रहा है. उदाहरण के लिए ‘The Dell Startup Challenge’ उभरते हुए युवा उद्यमियों के लिए मौका है, जो इस मंच से अपने वेंचर को आगे ले जा सकते हैं. इसी तरह से Small Business Advisor Program (छोटे उद्योगों को सलाह देने के लिए कार्यक्रम) 1-99 कर्मचारियों वाली छोटी कंपनियों के लिए है. इस मंच से ये छोटी कंपनियां टेक्नोलॉजी निवेश और उनके बेहतरीन इस्तेमाल के बारे में सही सलाह और मागर्दर्शन की सहायता मुफ्त में ले सकते हैं. अपने-आप में यह एक बड़ा अवसर है. हस्को ने आखिरी में अपनी बात समाप्त करते हुए कहा, ‘अगर हम भारत में छोटी संख्या में भी MSME को आगे बढ़ने में मदद कर पा रहे हैं, तो हम भारत की अर्थव्यवस्था के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं. आखिर में यही हम सबका उद्देश्य भी है.’

Previous articleराहत की खबर! केंद्र ने सब्सिडी वाले टमाटर के भाव घटाए, अब ₹70 किलो बेचेगी सरकार
Next articleअजय चंद्राकर ने लखमा के लिए कहे शब्द तो लगे ठहाके, धान घोटाले पर विपक्ष का वॉकआउट

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here