Home राष्ट्रीय रूस के रक्षा मंत्री ने राजनाथ से की बात, कहा- ‘डर्टी बम’...

रूस के रक्षा मंत्री ने राजनाथ से की बात, कहा- ‘डर्टी बम’ का इस्तेमाल कर सकता है यूक्रेन

10

देश के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने बुधवार को रूस के रक्षा मंत्री सर्गेई शाईगू से चर्चा की. दोनों के बीच रूस-यूक्रेन के युद्ध को लेकर बातचीत हुई. इस पर सिंह ने युद्ध को लेकर भारत की स्थिति को फिर दोहराया. उन्होंने कहा कि इस मसले को बातचीत और कूटनीति के जरिये हल किया जाना चाहिए. उन्होंने कहा कि युद्ध में परमाणु शस्त्रों का इस्तेमाल नहीं होना चाहिए. यह मानवता से सिद्धांत के खिलाफ है.

टेलीफोन पर हुई इस बातचीत में सर्गेई शाईगू ने रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह को यूक्रेन की स्थिति के बारे में बताया. उन्होंने आशंका जताई कि यूक्रेन उकसाने की कार्रवाई कर सकता है और ‘डर्टी बम’ का इस्तेमाल कर सकता है. दूसरी ओर, ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने पद संभालते ही यूक्रेन से बातचीत की. सुनक ने यूक्रेन के लोगों के लिए ब्रिटेन की एकजुटता और समर्थन व्यक्त किया. सुनक के इस कदम से रूस खफा हो गया है. इस बातचीत पर रूस ने कहा कि ब्रिटेन के साथ अच्छे संबंधों की उसे कोई उम्मीद नहीं दिखती.

ऋषि सुनक ने किया ये ट्वीट
समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, ऋषि सुनक ने ट्वीट किया और कहा कि आज शाम यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की से बात करने का सौभाग्य मिला. उन्होंने कहा कि वह (जेलेंस्की) और यूक्रेन के लोग दोनों ब्रिटेन की निरंतर एकजुटता और समर्थन पर भरोसा कर सकते हैं. हम हमेशा यूक्रेन के साथ खड़े रहेंगे.

रूस को सुनक से उम्मीद नहीं
इससे पहले सुनक के पीएम बनने के बाद रूस और ब्रिटेन के बीच अच्छे संबंधों की संभावनाओं वाले सवाल के जवाब में क्रेमलिन के प्रवक्ता दिमित्री पेसकोव ने मंगलवार को कहा कि नहीं, वर्तमान में और निकट भविष्य में भी हम ब्रिटेन के साथ कुछ सकारात्मक बदलावों के लिए कोई आधार या उम्मीद नहीं देखते हैं. बता दें कि इससे पहले ऋषि सुनक ने यूक्रेन के स्वतंत्रता दिवस के मौके पर एक पत्र लिखा था, जिसमें रूसी आक्रामकता के विरोध में यूक्रेन के दृढ़ साहस की प्रशंसा की थी और यूद्ध जारी रहने पर यूनाइटेड किंगडम के लोगों के समर्थन का वादा किया था.

Previous articleUNO का सम्मेलन 28 को मुंबई में, आतंकियों के इंटरनेट और ऑनलाइन-पे पर होगी चर्चा
Next articleसर्दियों में ज्यादा उड़ाने संचालित करेगी एयर इंडिया एक्सप्रेस, 2 बोइंग-737 विमान लेगी लीज पर

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here