Home छत्तीसगढ़ बस्तर में लगातार बारिश, कई नदी-नाले उफान पर….20 जुलाई तक होगी बरसात

बस्तर में लगातार बारिश, कई नदी-नाले उफान पर….20 जुलाई तक होगी बरसात

364

छत्तीसगढ़ के बस्तर में इस मानसून की पहली झड़ी लग गई है। दंतेवाड़ा, बीजापुर और सुकमा जिले में पिछले करीब 24 घंटों से लगातार बारिश हो रही है। कई नदी-नालों का जलस्तर बढ़ गया है। अब मौसम विभाग ने इन जिलों में भारी से अति भारी वर्षा की चेतावनी दी है। यानी 20 जुलाई तक ऐसी ही स्थिति बनी रहेगी। इसके अलावा नारायणपुर जिले में भी भारी बारिश की चेतावनी दी गई है।

संभागीय मुख्यालय जगदलपुर में भी सुबह से बारिश हो रही है। सुकमा में नदी-नाले उफान पर आ गए हैं। जिले के जगरगुंडा-दोरनापाल मार्ग पर स्थित बरसाती नाला उफान पर आ गया है। सड़क के ऊपर से पानी गुजर रहा है। जिससे पिछले कुछ घंटों से मार्ग बंद है। दोनों तरफ वाहनों की लंबी कतार लगी हुई है। हालांकि, यात्री बस चालक जान जोखिम में डालकर नाला पार कर रहे हैं।

जानिए कितनी हो सकती है बारिश

मौसम वैज्ञानिकों की मानें तो अब से कल यानी 19 तारीख की सुबह 8:30 तक दंतेवाड़ा, बीजापुर और सुकमा जिले में अति भारी बारिश होगी। यानी 115.6 से 204.4 MM तक बारिश दर्ज की जा सकती है। इसके अलावा नारायणपुर जिले में 64.5 से 115.6 MM बारिश की चेतावनी दी गई। वहीं, कांकेर, जगदलपुर में भी अच्छे बारिश के आसार हैं।

दंतेवाड़ा-बचेली मार्ग भी बंद

दंतेवाड़ा जिले में हो रही बारिश की वजह से दंतेवाड़ा-बचेली मुख्यमार्ग पर पातररास-कुम्हाररास के बीच पानी भर गया है। सड़क जलमग्न हो गई है। जिससे मार्ग पूरी तरह से बाधित हो गया है। इस वजह से गाड़ियों की लंबे कतारें लग रही हैं।

सुकमा में नदी-नाले उफान पर

सुकमा जिले में पिछले 24 घंटे से लगातार बारिश हो रही है। बारिश की वजह से कई छोटे-बड़े नदी नाले उफान पर हैं। ऐसा बताया जा रहा है कि, शबरी नदी का जलस्तर भी बढ़ता जा रहा है। यदि कुछ घंटे और बारिश हुई तो स्थिति खराब हो सकती है। वहीं अंदरूनी इलाकों की बात करें तो, कई छोटे-बड़े बरसाती नाले उफान पर आ गए हैं। जिससे कई गांव का संपर्क ब्लॉक और जिला मुख्यालय से कट चुका है। दोरनापाल-जगरगुंडा मार्ग भी कट गया है।

छत्तीसगढ़ में बारिश के आंकड़े (मिलीमीटर में )

रायपुर – 77.5 MM,नया रायपुर – 85.5 MM, दुर्ग – 80 MM, शिवरीनारायण – 98.7 MM, नवागढ़ – 73.5 MM, महासमुंद 67 MM, नांदघाट – 57.9MM, बेरला – 45.0 MM,देवकर – 49.0 MM,जांजगीर – 29.5 MM,बेमेतरा – 29.4 MM, पामगढ़ – 63.8 MM,

अगले 24 घंटे कैसा रहेगा मौसम

मौसम विभाग ने प्रदेश भर में तेज बारिश होने का अलर्ट भी जारी किया है। साथ ही मौसम विभाग ने प्रदेश के कुछ स्थानों पर आकाशीय बिजली गिरने की संभावना जताई है। अभी सावन का महीना चल रहा है और इस मौसम में बारिश होना और झड़ी लगना आम बात है, लेकिन लगातार तेज बारिश के कारण से लोगों को परेशानी का सामना भी करना पड़ रहा है।

मौसम विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक मानसूनी द्रोणिका बीकानेर, सीकर, उरई, सीधी, अंबिकापुर, बालासोर और उसके बाद दक्षिण-पूर्व की ओर पूर्व-मध्य बंगाल की खाड़ी तक 1.5 किलोमीटर ऊंचाई तक फैली हुई है। एक ऊपरी हवा का चक्रवाती सिस्टम दक्षिण झारखंड और उसके आसपास 7.6 किलोमीटर ऊंचाई तक फैला हुआ है। इसके अलावा एक हवा का शियर जोन 20 डिग्री उत्तर में 4.5 किलोमीटर से 7.6 किलोमीटर ऊंचाई तक है। इसके असर प्रदेश में आज कई जगहों पर पर हल्की से मध्यम बारिश या गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना है। प्रदेश में एक-दो स्थानों पर गरज चमक के साथ भारी बारिश का अलर्ट भी जारी किया गया है।

Previous article109 बिंदुओं के आरोप पत्र के साथ अविश्वास प्रस्ताव….चंदेल ने कहा-आवाज उठाएंगे
Next articleमुख्यमंत्री के बेटे को 82 किलो टमाटर से तौला….तौलने के बाद आम लोगों में बांट दिए टमाटर

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here