Home राष्ट्रीय किसी को एक पैसा भी देने की जरूरत नहीं, खुद ही फ्री...

किसी को एक पैसा भी देने की जरूरत नहीं, खुद ही फ्री में भर सकते हैं आईटीआर, ये रही ऐप्स की लिस्ट

431

वित्त वर्ष 2022-23 यानी असेसमेंट ईयर 2023-24 के लिए इनकम टैक्स रिटर्न (Income Tax Return) दाखिल करने की अंतिम तिथि 31 जुलाई, 2023 है. ऐसे में अब इनकम टैक्स रिटर्न (ITR) भरने के लिए करीब 2 सप्ताह का समय बचा हुआ है. आईटीआर भरना (ITR Filing) कोई बहुत जटिल काम नहीं है. अगर आप खुद प्रयास करें तो कुछ आसान स्टेप में आराम से घर बैठे अपना आईटीआर फाइल कर सकते हैं. आज हम आपको बता रहे हैं कि आप खुद से फ्री में कैसे आईटीआर फाइल कर सकते हैं.

आईटीआर दाखिल करने से टैक्सपेयर्स को वित्तीय वर्ष के दौरान भुगतान/कटौती किए गए एक्सेस टैक्स के रिफंड का दावा करने की अनुमति मिलती है. ऑनलाइन आईटीआर फाइल करने की प्रक्रिया को ई-फाइलिंग के रूप में जाना जाता है. इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने आईटीआर की ई-फाइलिंग के लिए एक स्वतंत्र पोर्टल स्थापित किया है, जो पूरी तरह से फ्री है.

इसके अलावा, इनकम टैक्स डिपार्टमेंट द्वारा रजिस्टर्ड कुछ प्राइवेट संस्थाएं हैं जो अपनी वेबसाइटों के माध्यम से ई-फाइलिंग प्रक्रिया को सक्षम बनाती हैं. हालांकि इनमें से कुछ प्राइवेट वेबसाइट्स कुछ कार्यों के लिए चार्ज ले सकती हैं, लेकिन कुछ वेबसाइटें ऐसी भी हैं जो फ्री होने का दावा करती हैं.

ClearTax
क्लियरटैक्स टैक्सपेयर्स को इनकम टैक्स वेबसाइट पर लॉग इन किए बिना सीधे आईटीआर दाखिल करने की अनुमति देता है. यह प्लेटफॉर्म ऑटोमैटिकली आय सोर्स के आधार पर दाखिल किए जाने वाले आईटीआर का पता लगाता है. क्लियरटैक्स पर आईटीआर दाखिल करने के स्टेप नीचे दिए गए हैं.
स्टेप 1: फॉर्म 16 अपलोड करें.
स्टेप 2: क्लियरटैक्स ऑटोमैटिकली आईटीआर तैयार करता है.
स्टेप 3: टैक्स सम्मरी वैरिफाई करें.
स्टेप 4: पावती संख्या प्राप्त करने के लिए अपना टैक्स रिटर्न ई-फाइल करें.
स्टेप 5: नेट बैंकिंग के माध्यम से टैक्स रिटर्न को ई-वैरिफाई करें.

MyITreturn
माईआईटीरिटर्न इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के साथ रजिस्टर्ड एक अन्य अधिकृत ई-रिटर्न इंटरमेडियरी है जो फ्री होने का भी दावा करता है. इस वेबसाइट पर आईटीआर दाखिल करने के लिए किसी को वेबसाइट पर बुनियादी सवालों के जवाब देने होंगे. ये सवाल वेतन, घर, निवेश और बहुत कुछ से संबंधित हैं. उत्तरों के आधार पर सिस्टम आईटीआर के लिए आंकड़ों की गणना करता है.

EZTax
ईजीटैक्स एक सेल्फ-सर्विस टैक्स ई-फाइलिंग पोर्टल है. यह यूजर्स को अकाउंट बनाकर और अन्य आवश्यक जानकारी के साथ दस्तावेज अपलोड करके 7 मिनट के भीतर रिटर्न दाखिल करने की अनुमति देता है. टैक्सपेयर्स के पास पेमेंट करने और टैक्स दाखिल करने के लिए किसी पेशेवर से प्रोफेशनल लेने का विकल्प भी होता है.

Quicko
क्विको 100 फीसदी मुफ्त होने का भी दावा करता है. इसमें कहा गया है कि यह वेतन से इनकम करने वाले लोगों और अनुमानित टैक्सेशन स्कीम का विकल्प चुनने वाले व्यक्तियों के लिए निःशुल्क है.

Previous articleसेंसेक्स 502 अंक भागा, पहली बार निफ्टी 19,500 के पार, आईडी इंडेक्स में तेजी
Next articleदीपक बैज आज संभालेंगे पदभार

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here