Home chhattisgarh आईआईटी भिलाई ने बनाई डायबिटीज की नई दवा, दो दिन रहेगा असर,...

आईआईटी भिलाई ने बनाई डायबिटीज की नई दवा, दो दिन रहेगा असर, इंसुलिन के इंजेक्शन से मिलेगा छुटकारा

461

आईआईटी भिलाई ने डायबिटीज के मरीजों की इंसुलिन लेने में होने वाली परेशानी को देखते हुए डायबिटीज की एक दवा बनाई है। इसे जेल फार्म में बनाया गया है, जो बाजार में उपलब्ध दवा की कीमत से आधे दाम में मिलेगी। बाजार में उपलब्ध एक इंसुलिन का एंपुल (इंजेक्शन) 12 घंटे चलता है। यहां बनाई दवा दो दिन यानी 48 घंटे चलेगी। इसमें नैनो पार्टिकल चाइटोसेम मिलाई गई है। यह दवा को बराबर मात्रा में लेकिन धीरे-धीरे शरीर में रिलीज करता है। इससे दवा की अवधि चार गुना बढ़ जाती है।

टाइप-1 और उन्नत चरण के टाइप-2 डायबिटीज के सभी मरीज ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करने इंसुलिन पर निर्भर रहते हैं। यह एक हार्मोन जो आमतौर पर अग्नाशय में स्रावित होता है। इसे इंजेक्शन के माध्यम से लिया जाता है। इसे हर दिन लेना होता है और यह काफी पीड़ादायक होती है। इससे हाइपोग्लाइसीमिया या लो ब्लड शुगर लेवल का खतरा भी होता है, जो घातक हो सकता है।

स्मार्ट इंसुलिन नाम दिया गया, जल्द बाजार में आएगा आईआईटी ने इसे स्मार्ट इंसुलिन नाम दिया है। इसे संस्था के रसायन विभाग के डॉ. सुचेतन पाल के नेतृत्व में शिव नादर विश्वविद्यालय के सहयोगियों के साथ मिलकर नई दवा की खोज की है। उन्होंने बताया कि अभी तक एंपुल लिक्विड फार्म में है। उसे हमने जेल फार्म में बनाया है। इससे उसकी गुणवत्ता और अवधि दोनों बढ़ गई है। इससे डायबिटीज के उपचार में काफी संभावनाएं बढ़ गई हैं।

Previous article‘रमन राज में हुआ 1 लाख करोड़ का घोटाला’:कांग्रेस ले आई भ्रष्टाचार की लिस्ट, कहा-PM ED-CBI से कब जांच करवाएंगे, जवाब दें
Next articleCG में अगले 3 दिन बारिश का अलर्ट:बिजली भी गिर सकती है; रायपुर में पड़ी बौछारें, उमस से मिली राहत

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here