Home राष्ट्रीय पाकिस्तानी तस्करों की हिमाकत, भारत के खेत में दबाई 12 करोड़ की...

पाकिस्तानी तस्करों की हिमाकत, भारत के खेत में दबाई 12 करोड़ की हेरोइन, डॉग स्क्वायड के मदद से ढूंढी

186

भारत-पाकिस्तान बॉर्डर (India Pakistan Border) पश्चिमी राजस्थान के बाड़मेर जिले के बीजराड़ थाना इलाके से नारकोटिक्स कंट्राेल ब्यूरो की टीम ने 12 करोड़ रुपये कीमत की हेरोइन (Heroin) बरामद की है. बरामद की गई हेरोइन इलाके के फूलों का तला गांव के एक खेत में दबाई हुई थी. नारकोटिक्स ब्यूरो ने यह कार्रवाई स्पेशल ब्यूरो के इनपुट पर पुलिस और बीएसएफ की उपस्थिति में डॉग स्क्वायड के मदद से की. ब्यूरो ने यहां खेत में दबी 11 किलो 740 ग्राम हेरोइन बरामद की है. इसका बाजार मूल्य करीब 12 करोड़ रुपये बताया जा रहा है. लेकिन ड्रग्स तस्कर अभी एनसीबी और अन्य सुरक्षा एजेंसियों के पकड़ में नहीं आ पाए हैं.

भारत-पाक बॉर्डर पर स्थित बाड़मेर जिला पिछले कुछ समय से पाकिस्तान के तस्करों के लिए सॉफ्ट टारगेट बना हुआ है. पाकिस्तानी ड्रग्स माफिया तस्करी के लिए बाड़मेर को नया रास्ता बना रहे हैं. पिछले दिनों यहां सीमा पार से कई बार हेरोइन की खेप भारत पहुंचाई गई है. बीते दिनों बाड़मेर जिले के गडरा रोड थाना इलाके में भी दो तस्करों को बीएसएफ के जवानों ने मार गिराया था. बीएसएफ ने उनके कब्जे से हेरोइन की बड़ी खेप बरामद की थी.

रिश्तेदारी का बेजा फायदा उठाते हैं सीमा पार के तस्कर
अगर बीते पांच साल की बात करें तो इस अवधि में सुरक्षा एजेंसियां बाड़मेर जिले से 68 किलो हेरोइन बरामद कर चुकी है. बॉर्डर क्षेत्र में डंप होने वाली हेरोइन को भारत के ड्रग्स स्मगलर पंजाब और दिल्ली पहुंचाते हैं. पाकिस्तान में बैठे ड्रग्स तस्करों की काफी रिश्तेदारियां भारत के सीमावर्ती क्षेत्र में है. इसी का वे फायदा उठाते हैं. वे इस क्षेत्र के अपने रिश्तेदारों से फोन और सोशल मीडिया पर बातचीत कर उनको मोटी रकम का लालच देते हैं. बाद में उन्हें कुरियर के रूप में उपयोग में लेते हैं.

गुजरात फ्रंटियर के आईजी रवि गांधी बॉर्डर पहुंचे
खेत से हेरोइन बरामद होने के बाद बीएसएफ अलर्ट मोड पर आ गई है. बताया जा रहा है कि बीएसएफ के गुजरात फ्रंटियर के आईजी रवि गांधी बॉर्डर पर पहुंच चुके हैं. उन्होंने वहां पर बीएसएफ के अधिकारियों के साथ अन्य सुरक्षा एजेंसियों से भी इसकी पूरी जानकारी ली. उल्लेखनीय है कि पाकिस्तान बहुत से बार ड्रोन के जरिए भी ड्रग्स सप्लाई करने की कोशिश करता है. लेकिन बीएसएफ के जवान उसकी इन कोशिशों को हर बार नाकाम कर देते हैं.

Previous articleको-ऑपरेटिव बैंक को लगा झटका, RBI ने ठोका ₹65 लाख का जुर्माना
Next articleखुशखबरी, बिना डेबिट कार्ड अब किसी बैंक के ATM से निकाल सकते हैं पैसे, SBI ने दी बड़ी सुविधा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here