Home राष्ट्रीय भारत ने फिर दिखाई दुनिया को राह! ब्रह्मांड में गूंजने वाली हम्म्म्म...

भारत ने फिर दिखाई दुनिया को राह! ब्रह्मांड में गूंजने वाली हम्म्म्म की आवाज का खुलासा, जानें कैसा है यह शोर

461

करीब 15 साल तक के आंकड़े जुटाने के बाद भारत सहित कई देशों के वैज्ञानिकों द्वारा ब्रह्मांड में गूंजने वाली आवाज को लेकर बड़ा खुलासा किया गया है. ब्रह्मांड में गूंजने वाली ‘हम्म्म्म’ की आवाज को लेकर वैज्ञानिकों के पुष्टि की है कि ये ध्वनि ब्रह्मांड में हमेशा गूंजती रहती है. इसे सुनकर ऐसा लगता है कि जैसे कि आप किसी बहुत शोरगुल वाली जगह पर बैठे हों. वैज्ञानिकों ने बताया है कि ये आवाज ग्रैविटेशनल वेव यानी कि गुरुत्वाकर्षण तरंगों की वजह से निकलती है. भारत, अमेरिका, यूरोप, चीन और ऑस्ट्रेलिया के साइंटिस्टों को रेडियो टेलिस्कोप के जरिये इस बात का सबूत मिला है. हालांकि पहले ये दावा किया जाता था कि ब्रह्मांड में कोई आवाज नहीं होती है.

गैस के चलते अंतरिक्ष में ट्रैवल करते हैं साउंड वेव
इससे पूर्व नासा ने भी कहा था कि यह मानना गलत है कि अंतरिक्ष में कोई आवाज नहीं होती है. क्योंकि आकाशगंगा खाली है, जिससे साउंड वेव को ट्रैवल करने का कोई रास्ता नहीं मिलता. ये आवाज एक कंपन है. आवाज की खोज किये वैज्ञानिकों का कहना है कि अंतरिक्ष में कई जगह पर गैस हैं, जिनके चलते साउंड वेव घूमती रहती हैं. साल 2022 के अगस्त महीने में नासा ने पर्सियस आकाश गंगा समूह के केंद्र में एक बड़े ब्लैक होल की ध्वनि को खोजा था. नासा ने इस ब्लैक होल से निकलने वाली ध्वनि को दुनिया के समक्ष जारी किया था.

साइंटिस्ट अल्वर्ट आइंसटीन ने भी की थी ब्रह्मांड की आवाज की घोषणा
खगोलविदों द्वारा खोजी गई ब्रह्मांड की आवाज की तुलना अल्वर्ट आइंसटीन की एक घोषणा से की गई है, जिसमें उन्होंने कहा था कि गुरुत्वाकर्षण तरंगों जैसी एक अन्य ध्वनि ब्रह्मांड में मौजूद है. नेशनल सेंटर फॉर रेडियो एस्ट्रोफिजिक्स (NCRA) द्वारा संचालित, पुणे में स्थित भारत का विशाल मेट्रोवेव रेडियो टेलीस्कोप (GMRT) दुनिया के छह सबसे बड़े रेडियो टेलीस्कोपों ​​में से एक था, जिसने नैनो-हर्ट्ज गुरुत्वाकर्षण तरंगों की इस खोज का मार्ग प्रशस्त किया.

Previous articleभारत में होने वाले वर्चुअल SCO समिट में हिस्सा लेंगे शी जिनपिंग, पीएम मोदी भेजा न्योता
Next articleआपके पास भी है कई बैंकों में अकाउंट तो फटाफट निपटा लें ये काम, नहीं तो बंद हो जाएगा खाता

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here