Home राष्ट्रीय कई शहरों में भूकंप के झटकों से हड़कंप, जम्मू-कश्मीर के डोडा किश्तवाड़...

कई शहरों में भूकंप के झटकों से हड़कंप, जम्मू-कश्मीर के डोडा किश्तवाड़ में भारी नुकसान, चट्टानें टूटकर गिरीं, स्कूल बंद

143

दिल्ली, गाजियाबाद, नोएडा समेत जम्मू-कश्मीर के कई इलाकों में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. इस भूकंप का केंद्र जम्मू-कश्मीर का डोडा बताया जा रहा है. रिपोर्ट के मुताबिक चीन और पाकिस्तान में भी भूकंप का असर देखने को मिला. भूकंप के कारण डोडा जिले के किश्तवाड़ में कई स्कूल क्षतिग्रस्त हो गए हैं. भूकंप के बाद किश्तवाड़ के डीसी देवेश ने जिले के सभी स्कूलों को बंद करने का आदेश दिया.

नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के अनुसार रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 5.7 मापी गई. ऐसे में 4 से 4.4 रिएक्टर पैमाने तक के भूकंप की दोबारा आशंकाएं जताई जा रही हैं. भूकंप जम्मू-कश्मीर के डोडा जिले के गंडोह भलेसा गांव से 18 किमी दूर 30 किमी की गहराई में आया है. इस भूकंप के प्रभाव से किश्तवाड़ में सबसे जायदा नुकसान पहुंचा है. बताया गया है कि भूकंप के कारण सरकारी दफ्तरों के साथ साथ पहाड़ी इलाके के घरों में भी भारी नुकसान पहुंचा है.

बताया गया है कि भूकंप के साथ ही जैसे मकानों में कंपन हुआ तो लोग इधर उधर भागने लगे. अफरा तफरी मच गई. जम्मू-कश्मीर के किश्तवाड़ इलाके में भूकंप के बाद पहाड़ों से भारी भरकम पत्थर गिरे हैं. पहाड़ी से बड़े बड़े पत्थर गिरने से गाड़ियों की आवाजाही बंद हो गई है. स्थानीय लोगों ने खुद पत्थरों को हटा कर रास्ते को साफ करना शुरू किया है. यहां लोगों में अभी भी भूकंप का खौफ बरकरार है.

Previous articleक्या मानसून खराब कर सकता है बिपरजॉय चक्रवात? IMD ने दिया जवाब
Next articleसोना चला रिकॉर्ड हाई की तरफ, 15 महीने में 11 हजार रुपये हुआ महंगा, 10 ग्राम के भाव में आ जाए फ्रीज, कूलर, AC

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here