Home छत्तीसगढ़ रायपुर, रायगढ़, मुंगेली सहित कई जिलों में चल रही है लू, अलर्ट...

रायपुर, रायगढ़, मुंगेली सहित कई जिलों में चल रही है लू, अलर्ट जारी ….. 19 तक पहुंचेगा मानसून

173

छत्तीसगढ़ में मानसून से पहले भीषण गर्मी लोगों को झेलनी पड़ रही है। मौसम विभाग विभाग ने आने वाले 24 घंटे के लिए बस्तर जिले के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। यहां लू चलने की आशंका जताई गई है। इसके अलावा 48 घंटों के लिए 5 जिलों के लिए यलो अलर्ट भी जारी किया गया है। मौसम विभाग के मुताबिक राजधानी रायपुर समेत जांजगीर-चांपा, रायगढ़, मुंगेली और बलौदाबाजार जिले में लू चलने की आशंका है। मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक उत्तर-पश्चिमी हवाओं के आने का सिलसिला जारी है, राजस्थान से गर्म हवाएं आ रही है। इस वजह से लू के हालात बन रहे हैं।

रविवार को प्रदेश में सबसे गर्म जांजगीर जिला रहा। यहां का तापमान 45.5 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। रायगढ़ में टेम्परेचर 45.3 डिग्री सेल्सियस रहा। इसी तरह मुंगेली में 45.2, बलौदाबाजार में 44.3 और बिलासपुर में 43 डिग्री तापमान रहा। रायपुर में 42.2 और दुर्ग में 42.6 डिग्री तापमान रिकॉर्ड किया गया। राजनांदगांव जिले में 42.5 डिग्री तापमान दर्ज किया गया है।
कब होगी मानसून की एंट्री
इस साल मानसून की रफ्तार पिछले वर्ष की तुलना में तेज है। बता दें कि मानसून दक्षिणी हिस्से कर्नाटक, आंध्रप्रदेश समेत पूरे दक्षिण पश्चिमी हिस्से को कवर करते हुए आगे बढ़ रहा है।
इसके अलावा पश्चिम बंगाल की खाड़ी से भी मानसून का प्रवेश शुरू हो गया है। ऐसे में बिहार में भी इस बार जल्दी बरसात हो सकती है। यही कारण है कि छत्तीसगढ़ में दक्षिण और उत्तर दोनों ही क्षेत्रों में इस बार मानसून प्रवेश कर रहा है। छत्तीसगढ़ के उत्तरी और दक्षिणी हिस्से में 19-20 जून के आसपास पहुंचने की संभावना जताई जा रही है। वहीं, गुजरात में आए तूफान का असर भी छत्तीसगढ़ में देखने को मिलेगा और 14 जून से दक्षिण-पश्चिमी क्षेत्रों में अंधड़ की भी संभावना है।

बस्तर संभाग प्री मानसून के तहत बरसात शुरू हो चुकी है। दंतेवाड़ा में एक सेमी की बारिश रविवार को दर्ज की गई। वहीं आज प्रदेश में ज्यादातर जिलों में बादल छाए रह सकते हैं। साथ ही एक से दो स्थानों में वज्रपात और बारिश होने के आसार हैं। गुजरात तट से टकराए बिपरजाय तूफान का असर दक्षिणी पश्चिमी छत्तीसगढ़ में पड़ने के आसार बन रहे हैं। इसकी वजह से कोरिया, कवर्धा, बिलासपुर सहित अन्य कई हिस्सों में 14 जून से अंधड़ चलने की संभावना जताई जा रही है।

Previous articleनौ महीने बाद वतन लौटे 16 भारतीय नाविक, अफ्रीकी देश में कैद की सुनाई आपबीती
Next articleछत्तीसगढ़ में स्वास्थ्य विभाग में निकली भर्ती……21 जून तक कर सकते हैं आवेदन

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here