Home छत्तीसगढ़ भूपेश बघेल ने कहा- भत्ता देने से ज्यादा खुशी तब होगी जब...

भूपेश बघेल ने कहा- भत्ता देने से ज्यादा खुशी तब होगी जब आपके हाथ में रोजगार होगा

14

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल आज 1 लाख 5 हजार 395 युवाओं के खाते में बेरोजगारी भत्ते की राशि जारी कर दी गई है। करीब 32 करोड़ की राशि बेरोजगार युवाओं के खातों में भेजी गई। मुख्यमंत्री निवास में हुए कार्यक्रम में बेरोजगार युवा इस कार्यक्रम में शामिल हुए।

भूपेश बघेल ने कहा, आपको बेरोजगारी भत्ते से सहायता मिल रही है लेकिन मुझे बेरोजगारी भत्ता देने से ज्यादा खुशी तब होगी जब आपके हाथ मे रोजगार होगा। सरकारी नौकरी के लिए हम लगातार वैकेंसी निकाल रहे हैं। इसके साथ ही आपको कौशल प्रशिक्षण भी दे रहे हैं। ताकि आप अपना काम भी शुरू कर सकें।

बेरोजगारी भत्ता एक छोटा सा सहयोग भर है। जिसके माध्यम से आप अपना लक्ष्य प्राप्त कर सकते हैं। पिछले कार्यक्रम में मैंने कहा था आरक्षण पर रोक हटते ही अखबार नौकरियों के विज्ञापन से भरे होंगे, आज हमने अपना वादा निभाया है। अलग-अलग विभागों में लगातार वैकेंसी आ रही हैं।

1680 प्रकरण अपील के लिए

बेरोजगारी भत्तों के आवेदन की नियमानुसार पात्रता जांच हो रही है। जिन मामलों में भत्ता स्वीकृत नहीं किया गया है। उन्हें अपील का अधिकार दिया गया है। 1680 प्रकरण अपील के लिए कलेक्टरों के पास भेजे गए हैं। इनमें से 187 प्रकरणों में भत्ता स्वीकृत कर लिया गया है। 493 प्रकरण अस्वीकृत कर दिये गये हैं। और 1001 प्रकरण लंबित है।

1701 युवाओं को दिया जा रहा प्रशिक्षण

युवा जब बेरोजगारी भत्ते के लिए आवेदन भर रहे हैं तब उन्हें प्रशिक्षण का विकल्प भी दिया जा रहा है। ताकि उन्हें नौकरी अथवा व्यवसाय के लिए प्रशिक्षण दिया जा सके। अब तक 1701 युवाओं का प्रशिक्षण शुरू हो चुका है। लाइवलीहुड कॉलेज सहित 33 संस्थानों में प्रशिक्षण दिया जा रहा है।

अप्रैल माह के आखिरी दिन आवेदन करने वालों को भी मिला पूरे महीने का भत्ता

वैसे तो 1 लाख 5 हजार 395 युवाओं को 2500 रुपए प्रति माह के हिसाब से करीब 26 करोड़ 34 लाख रुपए दिए जाने थे। लेकिन मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने निर्देश दिए थे कि बेरोजगारी भत्ता का फॉर्म अप्रैल के किसी भी दिन जमा किए जाने पर पूरे माह का भत्ता दिया जाएगा। ऐसे में कई बेरोजगार युवाओं ने 25 से 30 अप्रैल के बीच में भी आवेदन किया था। लिहाजा इस बार ऐसे बेरोजगारों को अप्रैल और मई महीने की राशि एक साथ उनके खाते में ट्रांसफर की जा रही है। इस वजह से यह आंकड़ा 32 करोड़ के पार पहुंच चुका है।

Previous articleछत्तीसगढ़ में सरकारी नौकरी का मौका…क्लर्क…..स्टेनो टाइपिस्ट, ग्रामीण स्वास्थ्य संयोजक, लैब असिस्टेंट सहित 211 पदों पर होंगी भर्तियां
Next article2 जून को बस्तर में जुटेंगे कांग्रेस के दिग्गज….साढ़े 4 साल के कामों की होगी समीक्षा, कुमारी सैलजा और CM भरेंगे कार्यकर्ताओं में जोश

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here