Home छत्तीसगढ़ छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव की तैयारी….मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने नई बहुओं को...

छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव की तैयारी….मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने नई बहुओं को किया मतदान के लिए जागरूक

13

छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव के लिए कुछ ही महीने बाकी हैैं, ऐसे में राजनीतिक पार्टियां तो चुनावी मोड में आ ही चुकी हैं लेकिन निर्वाचन आयोग भी जोर-शोर से चुनाव की तैयारियों में जुटा हुआ है। स्ट्रांगरूम, मतगणना कक्ष, EVM वेयरहाउस समेत मतदान केन्द्रों के निरीक्षण के साथ ही मतदाताओं को जागरूकर भी किया जा रहा है।

इसी कड़ी में छत्तीसगढ़ की मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी रीना बाबा साहेब कंगाले चुनावी तैयारियों को लेकर अंबिकापुर पहुंची और यहां नई बहुओं का सम्मान कर उन्हे मतदान के लिए प्रेरित किया। अपने दो दिवसीय दौरे के पहले दिन रविवार को कंगाले ने मतदान केंद्रों और ईवीएम वेयरहाउस का निरीक्षण किया गया।

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने यहां के मतदान केंद्र 71, 72 शासकीय कन्या शाला अम्बिकापुर का निरीक्षण किया। यहां उन्होंने मतदान केंद्रों में सभी जरूरी व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के लिए अधिकारियों को दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने संबंधित बीएलओ से मतदाताओं की संख्या, विशेष पुनरीक्षण अर्हता के तहत नए मतदाताओं के नाम मतदाता सूची में जोड़े जाने की जानकारी ली।

उन्होंने नवीन मतदाताओं के सूची में अपडेशन और फोटो डुप्लीकेशन के संबंध में उनके डिलीट किये जाने पर विशेष सतर्कता बरतने की बात कही। उन्होंने कहा कि मतदाता सूची में लिंगानुपात गैप को कम करना और 18 साल की उम्र पूरी कर चुकी महिलाओं का नाम मतदाता सूची में दर्ज करने का काम प्राथमिकता के साथ किए जाने के निर्देश दिए।

रीना बाबा साहेब कंगाले ने इसके बाद पॉलीटेक्निक कॉलेज में निरीक्षण कर स्ट्रांग रूम और सभी विधानसभा क्षेत्र अनुसार मतगणना कक्ष का अवलोकन किया। उन्होंने मतगणना के लिए व्यवस्थित सुविधा के लिए अधोसंरचना को दुरुस्त करवाने के निर्देश दिए। उन्होंने कलेक्टरेट परिसर में स्थित संयुक्त कंपोजिट बिल्डिंग में ईव्हीएम वेयरहाउस और एफएलसी हॉल का निरीक्षण किया।

ईवीएम वेयरहाउस में उन्होंने बाहर एंट्री में सीसीटीवी लगाए जाने के निर्देश दिए। इसी तरह उन्होंने मतदान केंद्र क्रमांक 123, 124 पीजी कन्या महाविद्यालय, मतदान केंद्र दरिमा का निरीक्षण भी किया। उन्होंने बीएलओ एप के इस्तेमाल के संबंध में समस्त बीएलओ का जिला स्तरीय प्रशिक्षण आयोजित करने के निर्देश भी दिए।

Previous articleभेंट-मुलाकात की झलकियां :विधानसभा एवं जिला – बिलासपुर
Next articleCG की एकमात्र वंदेभारत ट्रेन बंद….स्पेशल कोच हटाकर लगाई तेजस की बोगियां

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here