Home राष्ट्रीय विश्व स्वास्थ्य दिवस से महत्वपूर्ण सबक, बच्चों और महिलाओं की भागीदारी

विश्व स्वास्थ्य दिवस से महत्वपूर्ण सबक, बच्चों और महिलाओं की भागीदारी

15

एक दशक पहले, यह देखना आसान था कि क्यों भारतीय बच्चे बड़ी संख्या में डायरिया की बीमारी के शिकार हुए, क्यों महिलाएं दर्दनाक दुर्बल करने वाले संक्रमणों से पीड़ित थीं और क्यों जल-जनित और वेक्टर-जनित बीमारियों का प्रकोप समुदायों को जल्दी से तबाह कर सकता था.

आवश्यकता इस बात की थी कि कोई शौचालय की कमी के मुद्दे को देखे. जिसे दुनिया का सबसे बड़ा स्वच्छता कार्यक्रम माना जाता है, स्वच्छ भारत मिशन ने वह सब बदल दिया. आज, लाखों शौचालयों और लगभग इतने ही पानी के कनेक्शनों के निर्माण के बाद, प्रत्येक भारतीय की शौचालय तक पहुंच है.

लेकिन क्या वे इसका इस्तेमाल करना जानते हैं? और इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि क्या वे इसे साफ रखना जानते हैं? स्वच्छ भारत अभियान पर मुख्यमंत्रियों के उप-समूह की एक रिपोर्ट के अनुसार, अभी तक नहीं. भारतीयों के रूप में, हमारे पास अभी भी “शौचालय की सफाई और यह किसकी जिम्मेदारी है” के बारे में कुछ बहुत ही अजीब विचार हैं. यह एक ऐसा तथ्य है जिससे भारत का अग्रणी लैवेटरी केयर ब्रांड हार्पिक अच्छी तरह वाकिफ है. इन वर्षों में, हार्पिक ने कई अभियानों का नेतृत्व किया है जो शौचालय की स्वच्छता को संबोधित करते हैं और विभिन्न छोटे कदम जो परिवार यह सुनिश्चित करने के लिए उठा सकते हैं कि उनके परिवार के शौचालय सुरक्षित हैं.

3 साल पहले मिशन स्वच्छता और पानी पहल शुरू की थी. यह एक ऐसा आंदोलन है जो समावेशी स्वच्छता के उद्देश्य को कायम रखता है जहां सभी के पास स्वच्छ शौचालय की उपलब्धता हो. मिशन स्वच्छता और पानी सभी लिंगों, क्षमताओं, जातियों और वर्गों के लिए समानता की वकालत करता है और दृढ़ता से मानता है कि स्वच्छ शौचालय एक साझा जिम्मेदारी है.

विश्व स्वास्थ्य दिवस के अवसर पर; मिशन स्वच्छता और पानी ने नीति निर्माताओं, कार्यकर्ताओं, अभिनेताओं, मशहूर हस्तियों और विचारकों के बीच रेकिट के नेतृत्व के एक पैनल के साथ एक उत्साही चर्चा का नेतृत्व किया, जिसमें खराब शौचालय स्वच्छता और घटिया स्वच्छता हम सभी को प्रभावित करती है.

Previous articleसोना चला चांदी से उलटी चाल, गोल्‍ड के भाव में ₹160 की गिरावट
Next articleवाई-फाई सुविधा से लैस होंगे रूरल इंडस्ट्रियल पार्क: मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here