Home राष्ट्रीय Aadhaar Card Update: आधार अपडेशन ड्राइव के लिए तैयार है UIDAI का...

Aadhaar Card Update: आधार अपडेशन ड्राइव के लिए तैयार है UIDAI का सिस्टम, जानें डिटेल

15

आधार कार्ड (Aadhaar Card) हर नागरिक के लिए जरूरी और महत्वपूर्ण पहचान प्रमाणों में से एक है. वहीं, आधार नंबर जारी करने वाली संस्था यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया यानी यूआईडीएआई (UIDAI) का इंफ्रास्ट्रक्चर आधारधारकों से जुड़ी सूचना को अपडेशन के तहत नए आंकड़ों का भार वहन करने के लिए पूरी तरह से तैयार है. सूत्रों ने शुक्रवार को यह कहा.

उल्लेखनीय है कि यूआईडीएआई ने इस सप्ताह की शुरुआत में लोगों से आग्रह किया कि अगर उनका आधार 10 साल से अधिक समय पहले जारी हुआ था और उसके बाद उसके ब्योरे अपडेट नहीं किए गए हैं, तब एड्रेस के साथ सभी सूचना अपडेट करा लें. सूत्रों ने कहा कि ऐसे भी निवासी होंगे जिनका आधार 10 साल से अधिक समय पहले बना और उन्होंने उसे अपडेट नहीं कराया क्योंकि हो सकता है, उनका निवास स्थान और अन्य दस्तावेज वहीं हो. ऐसे मामले में भी अपडेट कराने की जरूरत है.

यूआईडीएआई ने दस्तावेज अपडेट करने के लिए तैयार किया नया फीचर
इसके अनुसार, आधारधारकों को सुविधा उपलब्ध कराने के लिए यूआईडीएआई ने दस्तावेज अपडेट करने के लिए नया फीचर तैयार किया है. इस पर ‘माई आधार पोर्टल’, ‘माई आधार ऐप’ के जरिए ‘ऑनलाइन’ पहुंचा जा सकता है. इसके अलावा निवासी वहां जाकर भी सुविधा का लाभ उठा सकते हैं, जहां आधार बन रहे हैं. जो फीचर जोड़ा गया है, उसके जरिए आधारधारक नाम और फोटो लगे पहचान पत्र और निवास स्थान के पते (नाम और पता) के साक्ष्य के साथ ब्योरा फिर से अपडेट कर सकते हैं.

आधार केंद्र के जरिए सूचना अपडेट कराने पर 50 रुपये लगेंगे
यूआईडीआई के ताजा कदम से लोगों को अपने आधार ब्योरे को दोबारा से जांचने का मौका मिलेगा. ऑनलाइन सुविधा के लिए शुल्क 25 रुपये और आधार केंद्र के जरिए सूचना अपडेट कराने पर 50 रुपये लगेंगे. सूत्रों ने कहा कि इसके अलावा राशन की दुकानों और स्थानीय हाट के आसपास शिविर लगाए जाएंगे. राज्य स्थानीय स्तर पर उपयुक्त व्यवस्था के लिए काम कर रहे हैं.

पिछले 2 महीनों में पायलट बेसिस पर 40 जिलों में सफल परीक्षण 
उसने कहा कि इसके साथ यूआईडीएआई का इंफ्रास्ट्रक्चर नए आंकड़ों के अपडेट का भार वहन करने के लिये पूरी तरह से तैयार है. क्रियान्वयन के स्तर पर मसलों को दूर करने के लिये पिछले 2 महीनों में पायलट बेसिस पर 40 जिलों में सफल परीक्षण किए गए हैं. सूत्रों ने कहा कि यूआईडीएआई के पास क्षमता है और प्राधिकरण चाहता है कि जिस आधार को अपडेट करने की जरूरत है, उसे अपडेट किया जाए.

 

Previous articleजम्मू कश्मीर: 5 सरकारी कर्मचारी सेवा से बर्खास्त, आतंकियों से था लिंक, ऐसे करते थे मदद
Next articleगरीबों को दी जाने वाली सहायता और सब्सिडी में अंतर समझना जरूरी, अपना नजरिया बदले वर्ल्ड बैंक- वित्त मंत्री सीतारमण

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here