Home राष्ट्रीय रेलवे ने आज 184 ट्रेनें की कैंसिल, सफर पर निकलने से पहले...

रेलवे ने आज 184 ट्रेनें की कैंसिल, सफर पर निकलने से पहले चेक कर लें अपनी गाड़ी का स्‍टेटस

17

अगर आपको भी आज रेलयात्रा करनी है तो यह खबर आपके लिए है. रेल पटरियों की मरम्‍मत और अन्‍य कारणों से रेलवे (Indian Railways) ने आज यानि 14 अक्‍टूबर 2022 को 184 ट्रेनों को कैंसिल (Train Cancellation) कर दिया है. जो रेलगाड़ियां रद्द हुई हैं, उनमें पैसेंजर से लेकर मेल और एक्‍सप्रेस ट्रेन तक शामिल हैं. इनके अलावा कई गाड़ियां को री-शेड्यूल किया गया है और कुछ का रास्‍ता बदला गया है. इसलिए आज रेल यात्रा करने वाले लोगों को अपनी गाड़ी का स्‍टेटस देखकर ही घर से निकलना चाहिए.

रेलवे के अनुसार आज 153 ट्रेनों को पूरी तरह रद्द कर दिया गया है. वहीं, 31 रेलगाड़ियां को आंशिक रूप से रद्द किया गया है. यही नहीं 20 ट्रेनों को री-शेड्यूल भी किया गया है. इसके अलावा 18 ट्रेनों का रास्‍ता बदला गया है. त्‍योहारी सीजन में ट्रेनें रद्द होने से यात्रियों की मुश्किलें और भी बढ़ जाती हैं, क्‍योंकि इस समय रेलगाड़ियां मे भारी भीड़ है और मुश्किल से ही कंफर्म टिकट मिल पाता है.

ऑनलाइन ट्रेन स्‍टेटस कैसे चेक करें?
अब यह ऑनलाइन पता किया जा सकता है कि कौन सी ट्रेन को रद्द किया गया है और किस गाड़ी का रास्‍ता बदला गया है. भारतीय रेलवे की लगभग सभी सेवाओं के ऑनलाइन होने से ऐसा हुआ है. इसलिए आपको अपनी ट्रेन का स्‍टेटस जानने के लिए कहीं जाने की जरूरत नहीं है. अब आप घर बैठे ही अपनी ट्रेन से संबंधित  जानकारी प्राप्‍त कर सकते हैं.

भारतीय रेलवे और IRCTC की वेबसाइट पर कैंसिल, री-शेड्यूल और डायवर्टेड ट्रेनों की जानकारी दी जाती है. किसी भी ट्रेन की मौजूदा स्थिति की जानकारी रेलवे वेबसाइट https://enquiry.indianrail.gov.in/mntes पर या आईआरसीटीसी की वेबसाइट के लिंक https://www.irctchelp.in/cancelled-trains-list/#list2 पर जाकर ली जा सकती है. भारतीय रेल की वेबसाइट से ट्रेन का स्‍टेटस पता करने का तरीका हम आपको बता रहे हैं.

  • सबसे पहले रद्द ट्रेनों की लिस्ट चेक करने के लिए enquiry.indianrail.gov.in/mntes/ पर जाएं.
  • इस पर आपको Exceptional Trains ऑप्शन दिखेगा. इसे चुनें.
  • रद्द, री-शेडयूल और डायवर्ट ट्रेनों की लिस्ट पर क्लिक करें.
  • यहां आपको पूरी जानकारी मिल जाएगी.
Previous articleगोल्‍ड पर नहीं चढ़ा त्‍योहारी खरीदारी का रंग, चांदी में तेजी, देखें 24 कैरेट सोने का भाव
Next articleदीपावली से पहले सोने-चांदी की कीमतों में गिरावट, जानें पूरे हफ्ते के सर्राफा बाजार का हाल

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here