Home बिलासपुर प्रत्येक मरीज की सुरक्षा ही हमारा ध्येय : कलेक्टर

प्रत्येक मरीज की सुरक्षा ही हमारा ध्येय : कलेक्टर

कलेक्टर ने कोविड के नए वेरिएंट ओमिक्राॅन के मद्देनजर ली निजी अस्पताल संचालकों की बैठक

24

बिलासपुर (वीएनएस)। कलेक्टर डाॅ. सारांश मित्तर ने मंगलवार को कोरोना वायरस एवं नवीन वेरिएंट ओमिक्राॅन के संक्रमण के प्रभावी नियंत्रण एवं रोकथाम के मददेनजर निजी अस्पताल संचालकों, आई.एम.ए के डाॅक्टर्स एवं स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों की बैठक ली। उन्होंने कहा कि जिले में कोरोना पाॅजीटिव प्रकरणों की संख्या में वृद्धि हो रही है। सभी को इससे निपटने के लिए आवश्यक तैयारी करने के निर्देश दिए। उन्होंने सभी चिकित्सकों से कहा कि कोरोना की दो लहर की विभीषिका की दंश को हमने सहा है। हमारे पास संसाधनों की कमी नहीं है। प्रत्येक मरीज की सुरक्षा हमारा ध्येय है। उन्होंने निजी अस्पताल संचालकों को निर्देश दिए कि अपने हाॅस्पिटल में ओमिक्राॅन की चुनौती का सामना करने की पूरी तैयारी रखें।
मंथन सभाकक्ष में आयोजित बैठक में निजी अस्पताल संचालकों को कलेक्टर ने निर्देिशत करते हुए कहा कि कोरोना से निपटने के लिए आइसोलेशन वार्ड तैयार कर लें। आई.सी.यू. बेड, सामान्य बेड, वेन्टीलेटर की पर्याप्त व्यवस्था सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि बेड की स्थिति ऑनलाईन भी अपडेट करते रहें जिससे लोगों को वास्तविक स्थिति स्पष्ट होती रहे। कलेक्टर ने कोविड टेस्टिंग बढ़ाने कहा। आवश्यकतानुसार माईक्रोकंटेटमेट जोन बनाने के निर्देश दिए। उन्होंने वैक्सीनेशन युद्ध स्तर पर करने, ग्रामीण क्षेत्रों में मितानिन किट में सभी दवाईयों की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित करने कहा। जिला अस्पताल एवं सिम्स में भी मरीजों के लिए पर्याप्त बेड, ऑक्सीजन की निर्बाध आपूर्ति करने के निर्देश दिए। सभी निजी अस्पतालों में फायर सेफ्टी सिस्टम अनिवार्यतः हो। इसके अतिरिक्त सीसीटीवी कैमरे लगाने कहा। उन्होंने कोरोना वायरस के संक्रमण के नियंत्रण एवं रोकथाम हेतु जिला स्तर पर नियुक्त नोडल नोडल अधिकारियों को कहा कि सौंपे गए कार्य को जिम्मेदारी पूर्वक करें। कलेक्टर ने चित्रकूट, आयुर्वेदिक अस्पताल, रतनुपर, बिल्हा, मस्तूरी एवं तखतपुर के कोविड केयर र्सेटर में भी व्यवस्था करने के निर्देश दिए। इस दौरान आई. एम.ए के डाक्टर्स एवं निजी अस्पाल के डाॅक्टर्स ने अपने सुझाव भी दिए।
कलेक्टर ने होम आईसोलेशन कन्ट्रोल सेन्टर से भी होम आईसोलेशन वाले मरीजों से सतत संपर्क साधते हुए उनकी निगरानी करने कहा। उन्होंने कहा कि जिले में संचालित अस्पतालों में ऑक्सीजन के सुलभ वितरण एवं परिवहन के लिए समिति भी गठित की गयी है।
बैठक में अतिरिक्त जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी हरीस एस, जिला दण्डाधिकारी जयश्री जैन, सभी एसडीएम, निजी अस्पताल के संचालक, आईएमए के डाॅक्टर्स, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी सहित स्वास्थ्य विभाग के सभी अधिकारी मौजूद थे।

Previous articleनेता प्रतिपक्ष ने की बस्तर कलेक्टर व स्वास्थ्य कर्मियों से चर्चा
Next article15 से 18 वर्ष का कोई भी विद्यार्थी टीकाकरण से न रहे वंचित : कलेक्टर

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here