Home राष्ट्रीय जूनागढ़ में बादल फटा, तिनके की तरह बह गए गाड़ी-जानवर, भारी बारिश...

जूनागढ़ में बादल फटा, तिनके की तरह बह गए गाड़ी-जानवर, भारी बारिश से गुजरात से महाराष्ट्र तक तबाही

439

गुजरात में भारी बारिश से कई इलाकों में बाढ़ की स्थिति है. वहीं, जूनागढ़ में बादल फटने की घटना सामने आई है. बादल फटने के बाद चारों तरफ पानी ही पानी नजर आया. पलक झपकते ही शहर के कई इलाके बाढ़ जैसी त्रासदी का शिकार हो गए. पानी का बहाव इतना तेज था कि सड़क पर चल रहे वाहन पानी के फोर्स के साथ तिनके की तरह बहते नजर आए. जानवर भी पानी के तेज वेग के साथ बह गए. गुजरात के साथ महाराष्ट्र के भी कई इलाकों में भारी बारिश से बाढ़ जैसे हालात हैं. मौसम विभाग ने पहले ही भारी बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया था.

गुजरात के जूनागढ़ में बादल फटने की घटना शनिवार दोपहर की है. बादल फटने से शहर में बाढ़ आ गई. 4 घंटे में ही 8 इंच बारिश ने पूरे शहर को पानी में डुबा दिया. शहर से सटे पर्वतीय क्षेत्र गिरनार पर 14 इंच बारिश हुई. पहाड़ का पानी बाढ़ की शक्ल में प्रेशर के साथ जूनागढ़ शहर में पहुंचा तो सड़कों पर खड़ी गाड़ियां बह गईं. लोग जान बचाकर घरों में चले गए. सड़क पर घूम रहे जानवर भी बाढ़ के पानी में बह गए.

बादल फटने के बाद जूनागढ़ एसपी ने लोगों से अपील की है कि घर से बहार ना निकलें. भारी बारिश के चलते पूरा शहर पानी-पानी है. कुछ घंटों की बारिश ने यहां बाढ़ जैसे हालात पैदा कर दिए हैं. 1983 के बाद पहली बार इतनी बारिश यहां दर्ज की गई है. शहर में बनी बेसमेंट पार्किंग में भी पानी भर गया है. पानी का बहाव इतना तेज है कि इसमें वाहन और जानवर बह गए.

जूनागढ़ का भवनाथ क्षेत्र बाढ़ से सबसे ज्यादा प्रभावित हुआ. कदवा चौक के पास मुबारक पाड़ा में भी कई मकान पूरी तरह पानी में डूब गए. तेज बहाव के चलते जूनागढ़ शहर के बीच से गुजरने वाले काले कुंड का पुल बंद कर दिया गया है. जूनागढ़ के दुर्वेशनगर, गणेश नगर, जोशीपारा समेत कई इलाकों में सड़कों पर 3 से 4 फीट पानी भरा हुआ है. इलाकों में कई दुपहिया वाहन भी बह गए गए हैं. NDRF की टीम बाढ़ में फंसे लोगों को निकालने में लगी हुई है.

गुजरात के कई इलाकों में भी बारिश से तबाही
भावनगर शहर और सौराष्ट्र का सबसे बड़ा शेत्रुंजी डैम भारी बारिया के चलते लबालब भर गया. इसके चलते डैम के 20 गेट एक फीट तक खोल दिए गए हैं. इसके चलते निचले इलाके के 17 गांवों में अलर्ट जारी कर दिया गया है. इधर, सूरत के करीब नवसारी जिले में चार घंटे में 6 इंच बारिश से बाढ़ के हालात बन गए हैं. सड़कें पानी में डूब गई हैं. द्वारका में भी बारिश ने कहर बरपाया है. मौसम विभाग ने भावनगर, नवसारी और वलसाड में भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है.

महाराष्ट्र में भारी बारिश से भारी नुकसान
महाराष्ट्र के रायगढ़ में जमीन खिसकने से हादसे की भयावह तस्वीर सामने आई. जमीन खिसकने से मलबे में घर के घर दब गए और कम से कम 25 लोगों की मौत हो गई. मुंबई में भी बारिश ने यहां के लोगों की जिंदगी दुश्वार कर दी है. बारिश के बाद बांद्रा, कुरला से लेकर अंधेरी तक पानी भर गया.

Previous articleमुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल की उपस्थिति में आज विधानसभा परिसर स्थित उनके कार्यालय कक्ष में आयोजित कार्यक्रम में राज्य के 36 शासकीय आईटीआई के आधुनिकीकरण के लिए लगभग 1188.36 करोड़ की परियेाजना पर…
Next articleजोधपुर की सड़कों पर नदियों की तरह बहा पानी, तेज बारिश में बाइक सहित बह गया युवक, हालात बिगड़े…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here