Home राष्ट्रीय सरकार ने कुछ गोल्ड ज्वैलरी के इम्पोर्ट पर लगाई रोक, इंपोर्ट पॉलिसी...

सरकार ने कुछ गोल्ड ज्वैलरी के इम्पोर्ट पर लगाई रोक, इंपोर्ट पॉलिसी में भी किया संशोधन

172

सरकार ने सोने के कुछ आभूषणों और अन्य सामान के आयात पर बुधवार को ‘अंकुश’ लगाने की घोषणा की. इस कदम से कुछ गैर-जरूरी वस्तुओं के आयात पर रोक लगाने में मदद मिलेगी. अब आयातक को इन स्वर्ण उत्पादों के आयात के लिए सरकार से लाइसेंस की अनुमति लेनी होगी. हालांकि विदेश व्यापार महानिदेशालय (DGFT) ने स्पष्ट किया है कि ये अंकुश भारत और संयुक्त अरब अमीरात (UAE) के बीच लागू मुक्त व्यापार करार (FTA) के तहत होने वाले आयात पर लागू नहीं होंगे.

डीजीएफटी ने एक अधिसूचना में कहा कि इन उत्पादों के आयात की नीति को तत्काल प्रभाव से संशोधित कर ‘मुक्त’ से ‘अंकुश’ की श्रेणी में डाल दिया गया है. भारत सोने का सबसे बड़ा आयातक है. सोने के आयात से देश के आभूषण उद्योग की मांग को पूरा किया जाता है. मात्रा के लिहाज से भारत सालाना 800-900 टन सोने का आयात करता है.

मूल्यवान रत्नों का आयात घटा
चालू वित्त वर्ष की अप्रैल-मई की अवधि में मोती एवं मूल्यवान रत्नों का आयात 25.36 प्रतिशत घटकर चार अरब डॉलर पर आ गया है. इस दौरान सोने का आयात भी 40 प्रतिशत घटकर 4.7 अरब डॉलर रह गया है. यह मुख्य रूप से संयुक्त अरब अमीरात, इंडोनेशिया और अमेरिका जैसे देशों से आयात किया गया था.

व्यापारिक आयात में भी आई कमी
चालू वित्त वर्ष में अप्रैल-मई के दौरान कुल व्यापारिक आयात 10.24 प्रतिशत घटकर 107 अरब अमेरिकी डॉलर रह गया. अप्रैल-मई 2023 में व्यापारिक व्यापार घाटा अप्रैल-मई 2022 के दौरान 40.48 बिलियन अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 37.26 बिलियन अमेरिकी डॉलर रहा.

Previous articleचीन अपनी सुरक्षा ताकत बढ़ाने पर पैसा बहा रहा, इससे क्या क्षेत्र को खतरा? जानें पीएम मोदी ने क्या दिया जवाब
Next articleक्रूड फिर 80 के पार, बदल गए पेट्रोल-डीजल के दाम, चेक करें आज का ताजा रेट

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here