Home राष्ट्रीय Digital Rupee को लेकर आरबीआई का नया प्लान, CBDC को यूपीआई के...

Digital Rupee को लेकर आरबीआई का नया प्लान, CBDC को यूपीआई के साथ इंटरऑपरेबल बनाएगा रिजर्व बैंक

12

देश में यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस यानी यूपीआई (UPI) की लोकप्रियता बढ़ती जा रही है. वहीं, भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) सेंट्रल बैंक डिजिटल करेंसी (CBDC) को यूपीआई के साथ इंटरऑपरेबिलिटी की योजना बना रहा है. रिजर्व बैंक के डिप्टी गवर्नर टी रवि शंकर ने यह जानकारी दी है.

मनीकंट्रोल स्टार्टअप कॉन्क्लेव में टी रवि शंकर ने कहा कि लगभग 9 बैंकों ने पहले ही सीबीडीसी प्रणाली लागू कर दी है और अन्य 3-4 बैंक इसे आजमा रहे हैं.

साल 2022 में पेश किया गया था CBDC
रिजर्व बैंक ने पिछले साल सीबीडीसी या डिजिटल रुपया के इस्तेमाल को लेकर पायलट परीक्षण किया था. शुरुआती दौर में सीबीडीसी के थोक इस्तेमाल का परीक्षण किया गया था और बाद में रिटेल उपयोग को भी परखा गया.

क्या है डिजिटल रुपया
बता दें कि डिजिटल रुपया, नोट और सिक्कों का डिजिटल या इलेक्ट्रॉनिक रूप है. यह ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी पर आधारित है. इसके आने से अब आपको नोट या सिक्के रखने की जरूरत नहीं होगी. ट्रांजैक्शन के लिए आप इस ई रुपये का इस्तेमाल कर सकेंगे. यह ट्रांजैक्शन आपको डिजिटली करना होगा.

Previous article3 अरब डॉलर के कर्ज के लिए गिड़गिड़ाया पाकिस्तान, IMF को सौंपा 8 अरब डॉलर चुकाने का प्लान, सारे वादे चीन भरोसे
Next articleBJP की चुनावी घोषणा पत्र समिति का ऐलान, सांसद विजय बघेल को बनाया संयोजक, अमर अग्रवाल, रामविचार होंगे सहसंयोजक

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here