Home राष्ट्रीय रोड नेटवर्क में चीन से आगे निकला भारत, 9 सालों में बिछा...

रोड नेटवर्क में चीन से आगे निकला भारत, 9 सालों में बिछा दी 91,000 किलोमीटर सड़क: नितिन गडकरी

252

अमेरिका के बाद भारत रोड नेटवर्क के मामले में दुनिया में दूसरे नंबर पर आ गया है. खास बात है कि इस मामले में भारत ने चीन को पीछे छोड़ दिया है. इंडिया ने 2014 के बाद से 1.45 लाख किलोमीटर सड़क नेटवर्क जोड़कर चीन को मात देते हुए दूसरा स्थान हासिल कर लिया है.

केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने देश को रोड इंफ्रा के क्षेत्र में हासिल हुई इस उपलब्धि के बारे में प्रेस कॉन्फ्रेंस करके बताया. उन्होंने कहा कि रोड नेटवर्क के मामले में अब भारत अमेरिका के बाद दुनिया में दूसरे स्थान पर है.

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने बतौर सड़क परिवहन मंत्री अपने कार्यकाल के दौरान मंत्रालय की उपलब्धियों के बारे में बताया. इस दौरान उन्होने कहा कि पिछले 9 वर्षों में भारत ने कई greenfield expressways जोड़े हैं और भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) ने देश के अब तक के सबसे लंबे दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस वे का निर्माण लगभग पूरा कर लिया है.

नितिन गडकरी ने कहा कि 9 साल पहले भारत का सड़क नेटवर्क 91,287 किलोमीटर था. अप्रैल 2019 से नेशनल हाइवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने देश भर में 30,000 किलोमीटर से ज्यादा राष्ट्रीय राजमार्गों का निर्माण किया है, इनमें कई प्रमुख एक्सप्रेस वे शामिल

Previous articleराजद्रोह कानून पर सियायत के बीच विधि आयोग के प्रमुख का बयान, बोले- भारत की अखंडता के लिए ये जरूरी
Next articleभारतीय महिलाओं के पास अथाह सोना, घर की आलमारी में टनों से रखा गोल्ड, दुनिया के टॉप 5 बैंकों से भी ज्यादा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here