Home राष्ट्रीय आज 27 राज्यों में बारिश, साइक्लोन बिपरजॉय से अलर्ट….9 राज्यों में चलेगी...

आज 27 राज्यों में बारिश, साइक्लोन बिपरजॉय से अलर्ट….9 राज्यों में चलेगी लू

183

दिल्ली-NCR में आज लोगों को प्रचंड गर्मी का सामना करना होगा. भारत मौसम विज्ञान विभाग (India Meteorological Department-IMD) के मुताबिक 13 जून को दिल्ली में पारा 41 डिग्री सेल्सियस से ऊपर जा सकता है और लू चलने की उम्मीद है. 12 जून को दिल्ली में अधिकतम तापमान (Maximum Temperature) 41.2 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. आईएमडी के मुताबिक मानसून (Monsoon) कर्नाटक, कोंकण, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम और बिहार के कुछ हिस्सों में आगे बढ़ चुका है और इसके लिए काफी अनुकूल परिस्थितियां मौजूद हैं. जबकि अत्यंत गंभीर चक्रवाती तूफान बिपरजॉय उत्तर की ओर बढ़ रहा है. इसके 15 जून की शाम तक जखाऊ बंदरगाह (गुजरात) के पास मांडवी (गुजरात) और कराची (पाकिस्तान) के बीच समुद्र तटों को पार करने की उम्मीद है.

आईएमडी को उम्मीद है कि तट से टकराने के समय साइक्लोन बिपरजॉय (Cyclone Biparjoy) की रफ्तार 125-135 किमी. प्रति घंटे से लेकर 150 किमी. प्रति घंटे तक हो सकती है. आईएमडी ने आज सौराष्ट्र और कच्छ, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में अलग-अलग जगहों पर भारी से बहुत भारी बारिश (Rain) की संभावना जताई है. साथ ही नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, केरल और माहे भारी बारिश हो सकती है. आईएमडी ने भारी बारिश को लेकर सौराष्ट्र और कच्छ इलाके में आज ऑरेंज अलर्ट जारी किया है.

इसके अलावा कर्नाटक, पश्चिम राजस्थान, विदर्भ, छत्तीसगढ़, ओडिशा, झारखंड, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, तेलंगाना, रायलसीमा, लक्षद्वीप, जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, उत्तराखंड, मध्य प्रदेश, बिहार, गुजरात और तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में आंधी-बिजली और गरज के साथ बारिश होने की उम्मीद जताई है. जबकि हिमाचल प्रदेश में गरज, बिजली और आंधी के साथ ओले (Hailstorm) गिरने की संभावना है. आईएमडी ने तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, ओडिशा, छत्तीसगढ़ और पश्चिम बंगाल के अलग-अलग हिस्सों में गंभीर लू (Heat Wave) के कारण ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. जबकि बिहार, झारखंड, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और विदर्भ के अलग-अलग हिस्सों में लू चलने की उम्मीद है.

Previous articleटेंशन फ्री और रिफ्रेश रहने के लिए ‘योगा-ब्रेक’ लें: केंद्र ने अपने स्टाफ से कहा, जानिए क्या है मकसद
Next articleबुलेट ट्रेन के लिए पाइल का आधे से अधिक काम हुआ पूरा, जानें और डेवलपमेंट

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here