Home राष्ट्रीय टेंशन फ्री और रिफ्रेश रहने के लिए ‘योगा-ब्रेक’ लें: केंद्र ने अपने...

टेंशन फ्री और रिफ्रेश रहने के लिए ‘योगा-ब्रेक’ लें: केंद्र ने अपने स्टाफ से कहा, जानिए क्या है मकसद

166

केंद्र ने अपने कर्मचारियों से कहा है कि वे तनाव मुक्त और तरोताजा होने के लिए छोटी अवधि के ‘वाई-ब्रेक’ (योग विराम) लें, ताकि वे बेहतर तरीके से काम पर ध्यान दे सकें. ‘वाई-ब्रेक’ से यहां तात्पर्य कार्यालय में अपने कुर्सी पर ही योग करने से है. कार्मिक मंत्रालय ने एक आदेश में केंद्र सरकार के सभी मंत्रालयों/विभागों से कार्यस्थल पर लोगों के लिए इस नए योग दिशानिर्देश को लागू करने और योग को बढ़ावा देने को कहा है.

आदेशानुसार, “कार्यस्थल पर ‘वाई-ब्रेक’ आयुष मंत्रालय द्वारा कर्मियों को तनाव मुक्त व तरोताजा करने के मकसद से शुरू किया जा रहा है, ताकि वे बेहतर तरीके से काम पर ध्यान दे सकें. इसे मिल रही प्रतिक्रिया बेहद ही प्रोत्साहित करने वाली है. मोरारजी देसाई राष्ट्रीय योग संस्थान व आयुष मंत्रालय उन अधिकारियों के लिए नई सुविधाएं लाए हैं, जो अपने व्यस्त कार्यक्रम के कारण बाहर जाकर योगाभ्यास नहीं कर सकते.”

यह आदेश 12 जून को जारी किया गया. आदेश में कहा गया कि अधिकारी अब अपने कार्यालय की कुर्सी पर बैठे-बैठे छोटी अवधि के योगाभ्यास कर सकते हैं, जिसका नाम है ‘वाई-ब्रेक एट वर्कप्लेस योग’ है. इसका मकसद कर्मचारियों को तनाव मुक्त और तरोताजा महसूस कराना है, ताकि वे बेहतर तरीके से काम पर ध्यान दे सकें.

Previous articleISRO चीफ ने कर दिया कन्फर्म! 12 से 19 जुलाई के बीच लॉन्च होगा चंद्रयान-3
Next articleआज 27 राज्यों में बारिश, साइक्लोन बिपरजॉय से अलर्ट….9 राज्यों में चलेगी लू

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here