Home राष्ट्रीय लोन चुकाने के बाद ये सर्टिफिकेट लेना है बेहद जरूरी, नहीं तो...

लोन चुकाने के बाद ये सर्टिफिकेट लेना है बेहद जरूरी, नहीं तो बन सकती है मुसीबत, दोबारा भरना पड़ेगा लोन

13

जब आप कोई लोन लेते हैं तो उसके लिए कई तरह के डॉक्युमेंट्स की जरूरत पड़ती है. लेकिन एक डॉक्यूमेंट ऐसा भी होता है जिसकी जरूरत लोन का भुगतान करने के बाद पड़ती है. इसे एनओसी यानी नो ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट कहा जाता है. इसे लेंडर की ओर से तब जारी किया जाता है, जब आप लोन की पूरी बकाया राशि का भुगतान कर देते हैं. अगर आप एनओसी नहीं लेते हैं तो आपको बाद में मुसीबत का सामना करना पड़ सकता है.

आपको बता दें कि किसी भी लोन की औपचारिक समाप्ति तभी मानी जाती है, जब लेंडर की ओर से आपको एनओसी लेटर मिल जाता है. जब तक यह नहीं जारी किया जाता है तब तक आपकी क्रेडिट रिपोर्ट में वह लोन दिखाई देता है. आइए एनओसी लेटर के बारे में विस्तार से जानते हैं.

क्या होता है एनओसी?
जब आप किसी लोन के लिए अपनी सभी बकाया ईएमआई का पेमेंट कर देते हैं, तो आपको लोन एनओसी लेना होता है. एनओसी लेटर आपके लोन के क्लोजिंग पर लेंडर की ओर से यह क्लीयरेंस होता है कि आपने लोन का भुगतान कर दिया है और कोई और पेमेंट किसी स्पेसिफिक डेट पर ड्यू नहीं है. जब आपको एनओसी मिल जाता है तो आपके लोन रिपेमेंट साइकल की ऑफिशियली क्लोजिंग हो जाती है.

एनओसी नहीं लेने पर क्या होगा?
अगर आप लोन चुकाने के बाद एनओसी नहीं लेते हैं तो इसका असर आपके क्रेडिट स्कोर पर पड़ता है. इससे आपको आगे दूसरा लोन लेते समय दिक्कत हो सकती है. इसके अलावा एनओसी नहीं लेने पर आपको वित्तीय नुकसान भी हो सकता है. यानी एनओसी लेटर नहीं लेने पर आपको अमाउंट का पेमेंट दोबारा करने के लिए कहा जा सकता है. वहीं दोबारा पेमेंट नहीं करने पर आपके ऊपर लीगल एक्शन भी लिया जा सकता है, क्योंकि आपके पास कोई एविडेंस नहीं होता है कि आपने लोन का रिपेमेंट कर दिया है.

Previous articleनई जनगणना में नए सवाल! बोतलबंद पानी से स्मार्टफोन तक, जानिए और क्या जानकारी मांगी जा सकती है
Next articleसोने और चांदी की कीमत घटी, खरीदारी का सुनहरा मौका, जानें आज की कीमत

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here