Home राष्ट्रीय आज भयंकर रूप ले सकता है साइक्लोन ‘मोचा’, आंधी-तूफान का अलर्ट, कहां-कहां...

आज भयंकर रूप ले सकता है साइक्लोन ‘मोचा’, आंधी-तूफान का अलर्ट, कहां-कहां खतरा, IMD ने दिया अपडेट

8

दक्षिणपूर्व बंगाल की खाड़ी पर चक्रवाती तूफान मोचा धीरे-धीरे खतरनाक होता जा रहा है. चक्रवात मोचा भविष्यवाणियों के अनुसार 12 मई को एक भयंकर तूफान और 14 मई को एक बहुत गंभीर चक्रवात में परिवर्तित हो जाएगा. आईएमडी की चेतावनियों को ध्यान में रखते हुए पश्चिम बंगाल में अलर्ट जारी कर दिया गया है. एनडीआरएफ के कमांडेंट गुरमिंदर सिंह ने बताया कि हमने 8 टीमें तैनात की हैं. एनडीआरएफ के 200 बचावकर्ता जमीन पर तैनात हैं और 100 बचावकर्मी स्टैंडबाय पर रखे गए हैं.

आईएमडी ने आज ट्वीट कर बताया कि “मोचा” स्थानीय समयानुसार आधी रात को पोर्ट ब्लेयर से लगभग 520 किलोमीटर पश्चिम-उत्तर-पश्चिम में बंगाल की मध्य खाड़ी से सटे दक्षिण-पूर्व में था. मौसम कार्यालय ने गुरुवार रात कहा कि चक्रवात मोचा ताकत हासिल कर रहा है और शुक्रवार सुबह तक एक बहुत ही गंभीर चक्रवाती तूफान में तब्दील हो गया है, 135 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल रही हैं और इसके बांग्लादेश-म्यांमार तट की ओर बढ़ने की संभावना है.

 

भारत मौसम विज्ञान विभाग ने कहा कि आज सुबह 5:30 बजे, चक्रवाती तूफान मोचा बंगाल की खाड़ी के दक्षिण-पूर्व में, पोर्ट ब्लेयर से लगभग 520 किमी पश्चिम में और बांग्लादेश के बंदरगाह कॉक्स बाजार से 1,100 किमी दक्षिण-दक्षिण पश्चिम में स्थित है. म्यांमार और बांग्लादेश ने मोचा के खतरे को ध्यान में रखते हुए हजारों स्वयंसेवकों को तैनात कर दिया है और गुरुवार को निचले इलाकों से लोगों को हटने का आदेश दे दिया है.

14  मई 2023 की दोपहर के आसपास इसके एक अत्यंत प्रचंड चक्रवाती तूफान के रूप में मोचा सितवे (म्यांमार) के करीब कॉक्स बाजार (बांग्लादेश) और क्यौकप्यू (म्यांमार) के बीच दक्षिण-पूर्व बांग्लादेश और उत्तरी म्यांमार के तटों को 150-160 किमी प्रति घंटे की अधिकतम निरंतर पवन गति  एवं  175 किमी  प्रति घंटे के वायु-झोकों के साथ पार करेगा.

 

भारत के मौसम विज्ञान कार्यालय के अनुसार, चक्रवात मोचा के बांग्लादेश-म्यांमार सीमा पर रविवार को दस्तक देने का अनुमान है, जहां 175 किलोमीटर तक की हवाएं चल रही हैं. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने गुरुवार को एक बुलेटिन जारी कर भविष्यवाणी की है कि चक्रवात मोचा के मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर आधी रात तक एक भयंकर तूफान में तब्दील होने की उम्मीद है. आईएमडी द्वारा आज अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के लिए भारी से बहुत भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है. वहीं केरल, ओडिशा और कर्नाटक में मध्यम बारिश चक्रवात मोचा के एक गंभीर तूफान के रूप में तेज हो गई है.

Previous articleमुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने जनपद पंचायत मस्तूरी के बेलटूकरी स्थित रूरल इंडस्ट्रियल पार्क में आजीविका गतिविधियों का अवलोकन किया
Next articleट्रेन कहां पहुंची! आपकी ट्रेन लेट तो नहीं? ऐसे चेक करें रनिंग स्टेटस

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here