Home राष्ट्रीय फ्रांस की बेस्टिल डे परेड में खास मेहमान होंगे पीएम मोदी, विदेश...

फ्रांस की बेस्टिल डे परेड में खास मेहमान होंगे पीएम मोदी, विदेश मंत्रालय ने की पुष्टि

13

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 14 जुलाई को पेरिस में होने वाली बेस्टिल डे (Bastille Day) परेड में विशिष्ट अतिथि के रूप में शामिल होंगे. विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि भारतीय सशस्त्र बलों की एक टुकड़ी भी अपने फ्रांसीसी समकक्षों के साथ परेड में भाग लेगी. इसमें कहा गया है कि भारत-फ्रांस रणनीतिक साझेदारी की 25वीं वर्षगांठ के अवसर पर प्रधानमंत्री मोदी ने इस साल बेस्टिल डे परेड में विशिष्ट अतिथि के रूप में शामिल होने के फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों के निमंत्रण को स्वीकार कर लिया है.

बेस्टिल डे परेड को लेकर विदेश मंत्रालय ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी की यात्रा से रणनीतिक, सांस्कृतिक, वैज्ञानिक, अकादमिक और आर्थिक सहयोग सहित उद्योगों की एक विस्तृत श्रृंखला के लिए नए और महत्वाकांक्षी लक्ष्यों को निर्धारित करके भारत-फ्रांस रणनीतिक साझेदारी के अगले स्तर पर पहुंचने की उम्मीद है. इसमें कहा गया है कि भारत और फ्रांस का शांति और सुरक्षा पर साझा दृष्टिकोण है, विशेष रूप से यूरोप और हिंद-प्रशांत में. बयान में कहा गया कि दोनों देश संयुक्त राष्ट्र के चार्टर के उद्देश्यों और सिद्धांतों को लेकर भी साझा दृष्टिकोण रखते हैं, जो हिंद-प्रशांत क्षेत्र में उनके सहयोग का आधार भी है.

भारत और फ्रांस के रिश्तों के लिए बेहद अहम होगी ये यात्रा
बयान में कहा गया है, ‘‘यह ऐतिहासिक यात्रा जलवायु परिवर्तन, जैव विविधता के नुकसान और सतत विकास लक्ष्यों की प्राप्ति सहित हमारे समय की प्रमुख चुनौतियों का जवाब देने के लिए साझा पहल भी करेगी. यह भारत और फ्रांस के लिए भारत की जी-20 अध्यक्षता के संदर्भ सहित बहुपक्षवाद के प्रति अपनी प्रतिबद्धता की पुष्टि करने का एक अवसर भी होगा.’’

Previous articleशासन की फ्लैगशिप योजनाओं बेहतर क्रियान्वयन हो: मंत्री डॉ. डहरिया
Next articleसाल का पहला चंद्र ग्रहण, 12 साल बाद दुर्लभ संयोग, जानें अपने शहर का समय

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here