Home छत्तीसगढ़ भेंट-मुलाकात की झलकियां :जिला-धमतरी, कुरूद विधानसभा

भेंट-मुलाकात की झलकियां :जिला-धमतरी, कुरूद विधानसभा

14

मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने धमतरी जिले के कुरूद विधानसभा में भेंट-मुलाकात अभियान के तहत हंचलपुर गौठान का निरीक्षण किया। उन्होंने गौठान में गोबर पेंट उद्योग में पेंट निर्माण का पूरा काम देखा। गौठान में काम करने वाली महिला सदस्यों ने गौठान के निर्माण और उन्हें उद्यमी बनाने का मौका देने के लिए मुख्यमंत्री का आभार प्रकट किया।
महिला सदस्यों ने मुख्यमंत्री को गुलाब का एक फूल भेंट स्वरूप दिया, जिसे मुख्यमंत्री ने पूरे समय अपने हाथों में पकड़े हुए ही गौठान का निरीक्षण किया। मुख्यमंत्री ने हंचलपुर गौठान के स्वरूप और यहां काम कर रही महिला सदस्यों के मेहनत की तारीफ करते हुए कहा कि प्रदेश की महिलाओं की सशक्तिकरण से ही प्रदेश भी सशक्त होगा।
चंचल महिला स्व सहायता समूह द्वारा यहां पर प्राकृतिक गोबर पेंट का निर्माण किया जा रहा है। अभी तक यहां 1200 लीटर प्राकृतिक गोबर पेंट का उत्पादन और 300 लीटर का विक्रय हो चुका है जिससे समूह को 67,500 रूपए की आय हुई है।
जैविक खाद निर्माण का कार्य करते हुए यहां पर 730.68 क्विंटल गोबर खरीदी की जा चुकी है। इससे महिला समूह को 2 लाख 72 हजार रूपए की आय प्राप्त हुई है।
हंचलपुर गौठान में महामाया कृषक अभिरुचि महिला स्व सहायता समूह 35.24 क्विंटल केंचुआ उत्पादन कर चुकी हैं और इसमें से 21 क्विंटल केंचुआ का बिक्री से समूह को 5 लाख 51 हजार रूपए का लाभ हुआ है।
मुख्यमंत्री ने धमतरी जिले के सेमरा-बी स्थित प्राचीन शिव मंदिर में भगवान शिव का जलाभिषेक और पूजा-अर्चना कर प्रदेशवासियों की सुख-समृद्धि और खुशहाली की कामना की।
मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने सेमरा बी. में आयोजित भेंट-मुलाकात कार्यक्रम में कुल 82 करोड़ 39 लाख 05 हजार रूपये के 65 निर्माण कार्यों का लोकार्पण और शिलान्यास किया।
मुख्यमंत्री ने सेमरा बी. में हितग्राहियों को प्रतीकात्मक तौर पर सामग्री और चेक का वितरण किया। इनमें स्वास्थ्य विभाग की ओर से राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम (चिरायु) के तहत पांच हितग्राहियों को सामग्री वितरण, आदिम जाति कल्याण विभाग की ओर से विशेष पिछड़ी जनजाति के 15 कर्मचारियों को नियुक्ति पत्र, अनुकम्पा नियुक्ति के एक हितग्राही को नियुक्ति पत्र और वनग्राम से राजस्व ग्राम अभिलेख अद्यतन के तहत पांच हितग्राहियों को ऑनलाइन अधिकार अभिलेख राजस्व विभाग की ओर से प्रदाय किया गया।
जनपद पंचायत कुरूद की ओर से पांच नगर पंचायत कुरूद के 24 और नगर पंचायत भखारा के 38 हितग्राहियों को बेरोजगारी भत्ता योजना के तहत स्वीकृति आदेश पत्र का वितरण किया गया।
मुख्यमंत्री को भखारा के किसान ने बताया कि वर्मी कंपोस्ट के बड़े अच्छे नतीजे आये हैं। फसल में बीमारी बिल्कुल नहीं हुआ। इससे काफी बचत हो गई। उन्होंने बताया कि उनका 3 लाख रुपए का ऋण माफ हुआ है।
मुख्यमंत्री को बसंती साहू ने बताया कि समूह की महिलाएं वर्मी खाद बनाते हैं और इसकी अच्छी खासी बिक्री होती है। अभी उनके समूह ने 77 हजार रुपए का वर्मी कंपोस्ट बना लिया है।
भेंडरवानी निवासी अमृत लाल साहू ने बताया कि मुख्यमंत्री हाट बाजार योजना बहुत अच्छी योजना है। इस योजना में तो हमको अस्पताल तक नहीं जाना पड़ता। अस्पताल ही गाँव में आ जाता है। हाटबाजार जाते हैं तो इलाज करा लेते हैं और मुफ्त में दवा भी मिल जाती है।
मुख्यमंत्री को राजेश्वरी ने बताया कि उनका बेटा 3 साल का है, पहले उनका बेटा कमजोर था। मुख्यमंत्री सुपोषण मिशन का लाभ उठाया और अब पूरी तरह स्वस्थ और तंदरूस्त है।
छात्र प्रियांशु दास मानिकपुरी ने बताया कि स्वामी आत्मानंद इंग्लिश मीडियम स्कूल की वजह से उनके 50 हजार रुपए बचे, बचत पैसे से हायर स्टडी में मदद मिलेगी। उन्होंने मुख्यमंत्री के प्रति आभार जताया।
मुख्यमंत्री को सान्या ने बताया कि उनकी पढ़ाई में 30 हजार रुपए देने पड़ते थे और 50 हजार तक बस का खर्च मिलाकर हो जाता था। अब मैं इस बचे पैसे को हायर एजुकेशन में खर्च करूंगी।
मुख्यमंत्री ने ग्राम सेमरा में श्री रमेश सिन्हा के घर भोजन किया। मुख्यमंत्री को छत्तीसगढ़ी व्यंजन में चावल, दाल, रोटी, मुनगा, लाल भाजी, कुम्हड़ा-कोचई की सब्जी और खीर परोसा गया।
मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने कुरुद स्थित विश्राम गृह में विभिन्न सामाजिक संगठनों के प्रतिनिधि मंडलों से मुलाकात की।

Previous articleमुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल कुरुद विश्राम गृह में सामाजिक संगठनों से भेंट-मुलाक़ात कर रहे हैं
Next articleभेंट मुलाकात करने मुख्यमंत्री पहुंचे कुरूद विधानसभा, किसानों ने बताया शासन की योजनाओं से आई आर्थिक समृद्धि

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here