Home राष्ट्रीय आज फिर बड़ी संख्‍या में रद्द हुई ट्रेनें, चेक करें कैंसिल ट्रेनों...

आज फिर बड़ी संख्‍या में रद्द हुई ट्रेनें, चेक करें कैंसिल ट्रेनों की लिस्‍ट

17

अगर आज यानी सोमवार, 10 अक्‍टूबर, को आपको भी रेल यात्रा करनी है तो घर से निकलने से पहले आपको अपनी ट्रेन की जानकारी जरूर ले लेनी चाहिए. अगर आप ऐसा नहीं करेंगे तो हो सकता है कि आपको परेशानियों का सामना करना पड़े. हम आपको यह राय इसलिए दे रहे हैं क्‍योंकि, आज रेलवे ने 145 ट्रेनों को कैंसिल कर दिया है. इसके अलावा कई ट्रेनों को रिशैड्यूल किया गया है कुछ का रास्‍ता बदला गया है.

भारतीय रेलवे के अनुसार, 117 ट्रेनों को पूर्णत: रद्द किया गया है, जबकि 28 ट्रेनों को आंशिक रूप से कैंसिल किया गया है. इसके साथ ही 21 ट्रेनों को री-शेड्यूल भी किया गया है. कुछ परिचालन संबंधी दिक्‍कतों को देखते हुए कई गाड़ियां का रास्‍ता भी बदला गया है. जो ट्रेनें कैंसिल हुई हैं, उनमें पैसेंजर, एक्‍सप्रेस और मेल गाड़ियां शामिल हैं.

ऐसे चेक करें कैंसिल ट्रेनों की लिस्‍ट
रेलवे कैंसिल, आंशिक रद्द और रूट डायवर्टिड ट्रेनों की जानकारी भारतीय रेलवे और IRCTC की वेबसाइट पर उपलब्‍ध कराता है. इसके अलावा NTES app पर भी रद्द ट्रेनों की जानकारी उपलब्‍ध है. किसी भी ट्रेन की स्थिति की जानकारी रेलवे वेबसाइट https://enquiry.indianrail.gov.in/mntes पर या आईआरसीटीसी की वेबसाइट के लिंक https://www.irctchelp.in/cancelled-trains-list/#list2 पर जाकर ली जा सकती है. भारतीय रेल की वेबसाइट से ट्रेन का स्‍टेटस जानने का तरीका आज हम आपको बता रहे हैं.

सबसे पहले रद्द ट्रेनों की लिस्ट चेक करने के लिए enquiry.indianrail.gov.in/mntes/ पर जाएं.
इस पर आपको Exceptional Trains ऑप्शन दिखेगा. इसे चुनें.
रद्द, री-शेडयूल और डायवर्ट ट्रेनों की लिस्ट पर क्लिक करें.
यहां आपको पूरी जानकारी मिल जाएगी.

मिलता है रिफंड
अगर ट्रेन कैंसिल हो जाती है तो यात्री टिकट के पैसे वापस ले सकते हैं. आईआरसीटीसी की वेबसाइट से ई-टिकट बुक कराने वाले यात्रियों को टिकट रिफंड के लिए कुछ भी करने की जरूरत नहीं होती. ट्रेन कैंसिल होने पर रिफंड ग्राहक के उस बैंक खाते/क्रेडिट कार्ड/ई-वॉलेट में आएगा, जिससे भुगतान किया गया है. रिजर्वेशन काउंटर से खरीदे टिकट को कंप्यूटरीकृत रिजर्वेशन काउंटर पर ट्रेन के शेड्यूल डिपार्चर के बाद 72 घंटे तक कैंसि‍ल किया जा सकता है. अगर पैसेंजर अपने आप टिकट कैंसि‍ल करता है तो आईआरसीटीसी रिफंड से कुछ कैंसलेशन चार्ज काट लेता है.

Previous articleभारी नुकसान करा सकता है बाजार, दुनिया भर के शेयर बाजारों में बड़ी गिरावट
Next articleदूसरे देशों में भी बिकेगा अमूल का दूध! सीधे किसानों के खाते में आएगा पैसा, देखें क्‍या है सरकार की प्‍लानिंग?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here