Home राष्ट्रीय बगैर क्रेडिट कार्ड के भी कैसे मजबूत करें अपना क्रेडिट स्कोर, लोन...

बगैर क्रेडिट कार्ड के भी कैसे मजबूत करें अपना क्रेडिट स्कोर, लोन लेने मिलेगी बड़ी मदद

16

समय पर बिल का भुगतान करें- सही समय पर बिल का भुगतान करने से आपका क्रेडिट स्कोर बेहतर होता है. अगर आप बिल के भुगतान को लंबे समय तक टालते हैं तो कर्जदाता कंपनियों के कंपनियों का आपको लोन या क्रेडिट देना मुश्किल हो जाता है. ऐसे में उन्हें लगता है कि आप भरोसेमंद ग्राहक नहीं हैं.

रेंटल पेमेंट- रेंट का भी आपके क्रेडिट स्कोर पर काफी प्रभाव होता है. हालांकि, रेंट पेमेंट तब तक आपकी क्रेडिट रिपोर्ट पर नहीं दिखेगा जब तक आप क्रेडिट रेटिंग कंपनी के पास पेमेंट के दस्तावेज नहीं जमा कराएंगे. आप इसके लिए अपने मकानमालिक या प्रॉपर्टी मैनेजर से बात कर सकते हैं.

लोन- अपना क्रेडिट स्कोर बेहतर करने का ये एक बहुत अच्छा और माना हुआ तरीका है. आप एक लोन लें और उसे टाइम पर चुका दें. क्रेडिट कंपनी इस बात पर ध्यान देती है कि आप लोन की किस्तों को नियमित रूप से भर पाते हैं या नहीं. अगर आप सही समय पर भुगतान करते रहते हैं तो आपका क्रेडिट स्कोर भी बढ़ता रहता है.

सिक्योर्ड क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करें- इस कार्ड अमूमन क्रेडिट स्कोर बेहतर करने के लिए ही किया जाता है. इसमें आमतौर पर आपको जितना क्रेडिट दिया जाता है उतना ही आपसे पैसा पहले जमा करवा लिया जाता है. इसलिए सिक्योर्ड क्रेडिट कार्ड आसानी से लोगों को मिल जाता है.

नौकरी बचाए रखें- आपकी नौकरी क्रेडिट स्कोर का एक महत्वपूर्ण फैक्टर है. ये भले आपके क्रेडिट स्कोर पर कोई असर नहीं डालती लेकिन क्रेडिट रिकॉर्ड में इसका जिक्र होता है. क्रेडिट एप्लीकेशन को मंजूरी देने से पहले कई कंपनियां देखती हैं आप अपनी नौकरी में नियमित हैं या नहीं.

Previous articleबिना टिकट यात्रा करने वालों की खैर नहीं! रेलवे ने 25 लाख लोगों से वसूला 163.27 करोड़ का जुर्माना
Next articleसबसे बड़ा सरकारी बैंक दे रहा होम लोन पर ब्याज में छूट, कैसे उठा सकते हैं फायदा?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here